भारतीय रेलवे से लेकर एलन मस्क की SpaceX तक, जानें कौन हैं संजीव शर्मा जो बन गए हैं इंटरनेट सनसनी

भारत के शीर्ष संस्थानों में से एक भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) रुड़की से स्नातक करने वाले एक मैकेनिकल इंजीनियर के लिंक्डइन प्रोफाइल का स्क्रीनशॉट तेजी से वायरल हो रहा है। वर्तमान में एलन मस्क के स्पेसएक्स के लिए काम कर रहे संजीव शर्मा अपने शानदार क्वालिफिकेशन की वजह से सोशल मीडिया पर सनसनी बन गए हैं।

भारतीय रेलवे से लेकर SpaceX तक
01 / 05

भारतीय रेलवे से लेकर SpaceX तक

IIT से स्नातक करने के बाद, संजीव शर्मा ने भारतीय रेलवे में डिवीजनल मैकेनिकल इंजीनियर के रूप में अपना करियर शुरू किया। इस पद पर वे चार साल तक रहे। 1994 में, उन्हें डिप्टी चीफ मैकेनिकल इंजीनियर के पद पर प्रमोट किया गया, और इस तरह रेलवे में उन्होंने 11 साल से ज्यादा का समय दिया।

SpaceX में काम कर रहे हैं संजीव शर्मा
02 / 05

SpaceX में काम कर रहे हैं संजीव शर्मा

संजीव शर्मा चर्चा में इसलिए हैं, क्योंकि आईआईटी रुड़की का ये छात्र अब एलन मस्क के SpaceX के साथ काम कर रहे हैं।

संजीव शर्मा की एजुकेशन क्वालिफिकेशन
03 / 05

संजीव शर्मा की एजुकेशन क्वालिफिकेशन

संजीव शर्मा ने यूनिवर्सिटी ऑफ कोलोराडो बोल्डर से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में एमएस किया। 2003 में अपनी डिग्री पूरी करने के बाद, वे सीगेट टेक्नोलॉजी में स्टाफ मैकेनिकल इंजीनियर के तौर पर शामिल हो गए। 2008 में, उन्हें सीनियर मैकेनिकल इंजीनियर के पद पर प्रमोशन मिला और 2013 में छोड़ने से पहले उन्होंने अमेरिकी डेटा स्टोरेज कंपनी में कुल पांच साल बिताए।और पढ़ें

संजीव शर्मा स्पेसएक्स में डायनेमिक्स इंजीनियर
04 / 05

संजीव शर्मा स्पेसएक्स में डायनेमिक्स इंजीनियर

संजीव शर्मा ने SpaceX के साथ डायनेमिक्स इंजीनियर के रूप में काम करना शुरू किया। 2018 में, वह वाणिज्यिक ड्रोन डिलीवरी सिस्टम के एक प्रमुख डेवलपर Matternet Inc में शामिल हो गए। यहां उन्होंने शुरू में दो साल से अधिक समय तक प्रौद्योगिकी प्रभाग का नेतृत्व करने से पहले वाहन इंजीनियरिंग का नेतृत्व किया।

SpaceX में किस पोजिशन पर हैं
05 / 05

SpaceX में किस पोजिशन पर हैं?

संजीव शर्मा 2022 में Starship Dynamics के लिए एक Principal Engineer के रूप में SpaceX में लौट आए और वर्तमान में हॉथोर्न, कैलिफोर्निया में स्थित हैं।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited