मुगल बादशाह औरंगजेब किसे पहली नजर देखते ही हो गया था बेहोश

भारत में 1526 में मुगल आए। यहां पहला मुगल शासक बाबर था, जो कि इब्राहिम लोधी को हराकर भारत का शासक बना। इसके बाद से भारत में मुगल वंश सैकड़ों सालों तक चला, इस दौरान हर तरह के मुगल बादशाह देखने को मिले। किसी को महान का दर्जा दिया गया, तो किसी को क्रूर, किसी को कमजोर राजा का, तो किसी को अत्याचारी। इसी तरह एक मुगल शासक ऐसा भी था, जो एक लड़की को देखते ही बेहोश हो गया, और इसका जिक्र इतिहास में भी मिलता है।

औरंगजेब और हीराबाई की दास्तान
01 / 05

औरंगजेब और हीराबाई की दास्तान

इस मुगल बादशाह का नाम है औरंगजेब, इतिहासकार कैथरीन ब्राउन अपने एक लेख 'डिड औरंगजेब बैन म्यूजिक?' में लिखती हैं कि एक बार औरंगजेब दूसरी बार दक्कन के गवर्नर का पद संभालने के लिए 'औरंगाबाद' जाते हुए बुरहानपुर के रास्ते से गुज़रे। बुरहानपुर में हीराबाई जैनाबादी को देख कर औरंगजेब इश्क कर बैठे। हीराबाई एक गायिका और नर्तकी थी।और पढ़ें

हीराबाई को देखते ही हो गया बेहोश
02 / 05

हीराबाई को देखते ही हो गया बेहोश

औरंगजेब ने उन्हें एक पेड़ से आम तोड़ते देखा और उन्हें पसंद करने लग गए। इश्क इतनी तेजी से परवान चढ़ा कि हीराबाई को देखते ही वो बेहोश हो गए।

औरंगजेब का स्वभाव
03 / 05

औरंगजेब का स्वभाव

कहते हैं औरंगजेब उन राजाओं में से था, जो साहित्य को पसंद करता था, उसे शराब या दूसरी बुरी लत नहीं थी।

औरंगजेब और हीराबाई
04 / 05

औरंगजेब और हीराबाई

लेकिन हीराबाई को देखने के बाद उसके ख्यालो में शराब का घूंट लेने ही वाला था, कि हीराबाई ने उन्हें रोक दिया।

हीराबाई की मौत
05 / 05

हीराबाई की मौत

दोनों का रिश्ता चला, लेकिन एक साल बाद ही हीराबाई की मौत के साथ इस प्रेम कहानी का अंत हो गया और हीराबाई को औरंगाबाद में दफनाया गया।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited