मिलिए देश के एकमात्र नेता से, जो उत्तर प्रदेश के अलावा दूसरे राज्य के भी मुख्यमंत्री रहे

मुख्यमंत्री बनना कोई छोटी बात नहीं, लोग अपना पूरा जीवन राजनीति को समर्पि​​त कर देते हैं ताकि उन्हें मुख्यमंत्री का पद मिल जाए। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वालों छात्रों को जरूर जानना चाहिए कि इतिहास में एक ऐसे में नेता रहे हैं जो एक नहीं दो राज्यों के मुख्यमंत्री पद का भार संभाल चुके हैं। इनका नाम नारायण दत्त तिवारी है, जिन्हें एनडी तिवारी नाम से भी जाना चाहता है। ये देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश के अलावा देवभूमि उत्तराखंड राज्य के भी मुख्यमंत्री रह चुके हैं।

इकलौता नेता जो दो राज्यों का रहा मुख्यमंत्री
01 / 06

इकलौता नेता जो दो राज्यों का रहा मुख्यमंत्री

इनका नाम नारायण दत्त तिवारी (Narayan Datt Tiwari) है। ये भारत के पूर्व विदेश मंत्री भी रह चुके हैं। अगर आप प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करते हैं, जो ऐसे सवालों का जवाब जरूर पता होना चाहिए, क्योंकि लिखित परीक्षा के अलावा इंटरव्यू में भी ये सवाल पूछा जा सकता है।

एक मात्र नेता जो राज्यों के रहे मुख्यमंत्री
02 / 06

एक मात्र नेता जो राज्यों के रहे मुख्यमंत्री

बता दें, नारायण दत्त तिवारी (Narayan Datt Tiwari) का निधन 18 अक्टूबर 2018 हो 93 वर्ष की आयु में हो चुका है, करीब 93 साल की उम्र में दिल्ली के एक निजी अस्पताल में उन्होंने अंतिम सांस ली थी। वे उत्तर प्रदेश के अलावा उत्तराखंड के भी सीएम रह चुके हैं।

उत्तर प्रदेश का गठन
03 / 06

उत्तर प्रदेश का गठन

उत्तर प्रदेश का गठन 24 जनवरी 1950 को हुआ था। तक से लेकर आज तक कई मुख्यमंत्री बने, मौजूदा समय में यह कमान योगी आदित्यनाथ संभाल रहे हैं। इनसे पहले अखिलेश यादव यूपी के सीएम हुआ करते थे।

राजनीति में क्यों खास है उत्तर प्रदेश
04 / 06

राजनीति में क्यों खास है उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश को राजनीति की दृष्टि से बहुत खास नजरों से देखा जाता है, क्यों देशभर में 403 विधानसभा सीटें हैं, जबकि अकेले उत्तर प्रदेश से 80 लोकसभा सदस्य और 31 राज्यसभा के सदस्य चुनकर जाते हैं।

सामान्य ज्ञान का सवाल
05 / 06

सामान्य ज्ञान का सवाल

सामान्य ज्ञान की नजर से एक और जरूरी प्वॉइंट नोट करें, क्या आपको पता है कि उत्तर प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री कौन थे? चलिए हम बताते हैं, यूपी के पहले सीएम गोविंद बल्लभ पंत थे, जो कि 27 दिसंबर 1954 तक इस पद पर रहे।

चार बार सीएम बनने का रिकॉर्ड
06 / 06

चार बार सीएम बनने का रिकॉर्ड

उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा बार मुख्यमंत्री बनने का रिकॉर्ड बसपा प्रमुख मायावती के नाम दर्ज है। वे चार बार इस पद पर आ चुकी हैं। इसके बाद समाजवादी पार्टी अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव का नाम आता है, जिन्होंने तीन बार इस पद को संभाला है। इसी तरह क्रमश: चंद्रभानु गुप्ता और नारायण दत्त तिवारी (एनडी तिवारी) भी तीन बार प्रदेश के सीएम बने, हालांकि एक बार उत्तराखंड के भी मुख्यमंत्री बने।और पढ़ें

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited