देश के इस नामी स्कूल से पढ़े हैं रतन टाटा, कैंपस देख उड़ जाएंगे होश

​Ratan Tata Education Qualification: दिग्गज उद्योगपति रतन टाटा ने 86 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया है। उन्होंने टाटा समूह का हिस्सा होते हुए समूह को नई बुलंदियों तक पहुंचाया था। साल 2000 में उन्हें पद्मभूषण और साल 2008 में पद्म विभूषण पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। ऐसे में आज हम आपको उनकी पढ़ाई लिखाई के बारे में बताएंगे।

रतन टाटा की एजुकेशन
01 / 05

रतन टाटा की एजुकेशन

दिग्गज उद्योगपति रतन टाटा ने 86 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया है। उन्होंने टाटा समूह का हिस्सा होते हुए समूह को नई बुलंदियों तक पहुंचाया था। साल 2000 में उन्हें पद्मभूषण और साल 2008 में पद्म विभूषण पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। ऐसे में आज हम आपको उनकी पढ़ाई लिखाई के बारे में बताएंगे।और पढ़ें

दादी ने किया पालन पोषण
02 / 05

दादी ने किया पालन पोषण

रतन टाटा का जन्म 28 दिसंबर 1937 को मुंबई में हुआ था। जब वह महज 10 साल के थे तभी उनके माता-पिता अलग हो गये थे। इसके बाद रतन टाटा और उनके भाई का पालन-पोषण उनकी दादी नवाजबाई टाटा ने किया था।

इस स्कूल से हुई पढ़ाई
03 / 05

इस स्कूल से हुई पढ़ाई

एजुकेशन की बात करें तो रतन टाटा ने मुंबई के कैंपियन स्कूल और जॉन कॉनन स्कूल से शुरुआती शिक्षा हासिल की है। फिर उन्होने शिमला के बिशप कॉटन स्कूल (Bishop Cotton School) में दाखिला लिया और अपनी पढ़ाई पूरी की।

देश का सबसे पुराना स्कूल
04 / 05

देश का सबसे पुराना स्कूल

बिशप कॉटन स्कूल की गिनती एशिया के सबसे पुराने और सबसे बड़े स्कूलों में होती है। इस स्कूल की स्थापना बिशप जॉर्ज एडवर्ड लिंच कॉटन ने 28 जुलाई 1859 को की थी।‌ फीस की बात करें तो इस स्कूल की सालाना फीस लाखों में है। अधिक जानकारी के लिए स्कूल की वेबसाइट bishopcottonshimla.com पर चेक कर सकते हैं।

विदेश से ली डिग्री
05 / 05

विदेश से ली डिग्री

स्कूली पढ़ाई पूरी करने के बाद रतन टाटा ने कॉर्नेल यूनिवर्सिटी (न्यूयॉर्क, यूएस) से बैचलर्स ऑफ आर्किटेक्चर प्रोग्राम में डिग्री हासिल की। फिर साल 1975 में उन्होंने हार्वर्ड बिजनेस स्कूल में एडवांस्ड मैनेजमेंट प्रोग्राम किया।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited