किस मुगल बादशाह ने बनवाया था लाल किला, पहली बार कब और किसने फहराया तिरंगा

When and who hoisted the Tiranga on Lal Qila for the first time: 15 अगस्त के अवसर पर प्रधानमंत्री लाल किले पर तिरंगा फहराते हैं। लाल किले का निर्माण 1638 से 1648 के बीच हुआ था। क्या आप जानते हैं कि किस मुगल बादशाह ने लाल किले का निर्माण कराया और किसने सबसे पहले लाल किले पर तिरंगा फहराया।

लाल किले का महत्व
01 / 07

लाल किले का महत्व

15 अगस्त के अवसर पर देश के प्रधानमंत्री दिल्ली स्थित लाल किले पर तिरंगा फहराते हैं और देश को लाल किले की प्राचीर से संबोधित करते हैं। लाल किले का निर्माण 1638 से 1648 के बीच हुआ था।

पीएम मोदी फहराएंगे तिरंगा
02 / 07

पीएम मोदी फहराएंगे तिरंगा

15 अगस्त 2024 को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किले पर तिरंगा तिरंगा फहराएंगे। इस बार वे 11वीं बार तिरंगा फहराएंगे।

किसने बनवाया तिरंगा
03 / 07

किसने बनवाया तिरंगा

जिस लालकिले पर आजादी का जश्न मनाया जाता है, क्या आप जानते हैं कि किस मुगल बादशाह ने लाल किले का निर्माण कराया और किसने सबसे पहले लाल किले पर तिरंगा फहराया।

शाहजहां ने बनवाया
04 / 07

शाहजहां ने बनवाया

आपको बता दें कि लाल किले का निर्माण ताजमहल बनवाने वाले मुगल बादशाह शाहजहां ने करवाया था। 1638 से 1648 के बीच मुगल बादशाह शाहजहां ने लाल किला बनवाया। लाल किले के लिए दो जगह चुनी गई थीं जिनमें एक रायसीना हिल भी थी। हालांकि वहां लाल किला नहीं बना।

शाहजहां की खासियत
05 / 07

शाहजहां की खासियत

मुगल सम्राट शाहजहां ने लाल किले को अपनी राजधानी शाहजहांनाबाद के महल के रूप में बनवाया था। लाल किला और ताजमहल बनवाने वाले शाहजहां ने कई शानदार इमारतें बनवाईं। इनमें दिल्ली की जामा मस्जिद भी शामिल है।

पहली बार किसने फहराया तिरंगा
06 / 07

पहली बार किसने फहराया तिरंगा

15 अगस्त, 1947 को लालकिले पर पहली बार तिरंगा फहराया गया था। प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने लालकिले से तिरंगा फहराया था।

प्रतियोगी परीक्षा का सवाल
07 / 07

प्रतियोगी परीक्षा का सवाल

सामान्य ज्ञान से संबंधित ये सवाल प्रतियोगी परीक्षाओं में अक्सर पूछ लिया जाता है। अगर आप किसी परीक्षा की तैयारी में जुटे हैं तो इस सवाल का जवाब अपने दिमाग में बिठा लें।

End of Photo Gallery
Subscribe to our daily Newsletter!

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited