खारा क्यों होता है समंदर का पानी, जानें कहां से आ गया इतना नमक

ये बात तो आप सभी जानते हैं कि समंदर का पानी खारा होता है और पीने के काम नहीं आता है लेकिन कभी आपने सोचा है कि ऐसा क्यों? आखिर समंदर का पानी खारा क्यों होता है और समंदर में कहां से इतना नमक आया। आज जानते हैं इसका पूरा रहस्य

समुद्र का पानी
01 / 07

समुद्र का पानी

समुद्रों का पानी इतना खारा होता है कि इसे पीने के उपयोग में बिल्कुल नहीं लाया जा सकता है। आखिर समुद्रों में इतना सारा नमक कहां से आया कि पानी खारा हो गया?

क्यों खारा होता है पानी
02 / 07

क्यों खारा होता है पानी

समुद्रों और महासागरों का पानी खारा होता है। ये बात सभी जानते हैं। क्या कभी आपने सोचा है कि समंदर के खारे पानी की वजह क्या है।

कितना है नमक
03 / 07

कितना है नमक

अमेरिका के नेशनल ओसियानिक और एटमॉस्फियरिक एडमिनिस्ट्रेशन के मुताबिक, अगर सभी समुद्रों से पूरा नमक निकाल कर जमीन पर फैला दिया जाए तो उसकी परत 500 मीटर ऊंची हो जाएगी।

ये है प्रमुख वजह
04 / 07

ये है प्रमुख वजह

बता दें कि बारिश का अम्लीय पानी जब जमीन की चट्टानों पर पड़ता है तो उसका अपरदन कर देता है। इससे बनने वाले आयन नदी के रास्ते समुद्रों में मिल जाते हैं।

दूसरी वजह
05 / 07

दूसरी वजह

इसके अलावा समुद्रों में नमक आने का एक दूसरा स्रोत भी है, जो मुद्र तल से मिलने वाले उष्णजलीय द्रव्य है। ये खास द्रव्य समुद्र में पृथ्वी की अंदरुनी सतहों से संपर्क में रहने वाले छेदों और दरारों से से आते हैं।

इस तरह समझें
06 / 07

इस तरह समझें

इन छेदों और दरारों से समुद्र का पानी पृथ्वी की अंदरूनी सतह के संपर्क में आकर गर्म हो जाता है और कई रासायनिक क्रियाएं करता है। महासागरों और समुद्रों के पानी में 85 प्रतिशत से अधिक क्लोरीन और सोडियम के आयन होते हैं। मैग्नीशियम और सल्फेट 10 फीसदी होते हैं।

ऐसे होता है खारा पन
07 / 07

ऐसे होता है खारा पन

समुद्र का पानी खारा होता है क्योंकि इसमें नदियों में जमा खनिज लवणों की उच्च सांद्रता होती है जो महासागरों और समुद्रों में बहती हैं।

End of Photo Gallery
Subscribe to our daily Newsletter!

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited