SHIP वर्कर ने खोला राज, बताया पानी के जहाज के सफर के दौरान Hospital में एडमिट होने की नौबत आए, तो क्या होता है

पानी के जहाज की बात हो तो तुरंत उससे सफर करने का ख्याल मन में आता है। कभी कभार सफर करने वाले तो जमकर ट्रिप को एंज्वॉय करते हैं, लेकिन जो रोजाना सफर करते हैं जैसे पानी के जहाज पर काम करने वाले, नेवी या मर्चेंट नेवी के कर्मचारी, इन लोगों के सामने चोट लगने का जोखिम बना रहता है, कई बार ऐसे हादसे हो जाते हैं, जिसकी वजह से कर्मचारी को तत्काल रूप से Hospital में एडमिट करना पड़ सकता है, ऐसे में क्या होता है इन लोगों के साथ आइये जानें

SHIP के सफर के दौरान Hospital में एडमिट कैसे होते हैं
01 / 05

SHIP के सफर के दौरान Hospital में एडमिट कैसे होते हैं?

हम जानते हैं ​की नेवी या मर्चेंट नेवी में काम करने वाले कई दिन, सप्ताह या इससे भी ज्यादा दिनों तक पानी के जहाज पर लगातार रहते हैं। अगर इन्हें गंभीर रूप से चोट लग जाए या दूसरी किसी मेडिकल ​कंडीशन की वजह से इन्हें Hospital में एडमिट होना पड़े तो क्या होता है।

SHIP में चोट लगने का जोखिम रहता है सबसे ज्यादा
02 / 05

SHIP में चोट लगने का जोखिम रहता है सबसे ज्यादा

गौरतलब है कि नेवी या मर्चेंट नेवी में काम करने वालों का चयन ऐसे ही नहीं किया जाता होगा, मेडिकल टेस्ट पास करने ​के बाद ही इन्हें SHIP पर भेजा जाता है। इसके अलावा समय समय पर शिप पर भी मेडिकल चेकअप कराने की फैसिलिटी होती है।

SHIP पर होता है हॉस्पिटल रूम
03 / 05

SHIP पर होता है हॉस्पिटल रूम

SHIP पर एक हॉस्पिटल रूम भी होता है, जिसमें लगभग हर जरूरी चीज मौजूद होती है, ताकि कोई बीमार पड़ जाए या गंभीर रूप से चोटिल हो जाए, तो उसका उपचार वहीं किया जा सके। हॉस्पिटल रूम में तमाम दवाइयां, भर्ती होने के लिए बेड, वाशरूम व दूसरे मेडिकल इंक्विपमेंट मौजूद होता है।

हॉस्पिटल में एडमिट कराना हो तो क्या होता है
04 / 05

हॉस्पिटल में एडमिट कराना हो तो क्या होता है

हॉस्पिटल रूम और हॉस्पिटल की सुविधा में अंतर होता है, अब यदि किसी को हॉस्पिटलाइज होने की नौबत आ जाए, तो न तो शिप मोड़ा जाता है, और न कोई दूसरा जहाज आएगा, जो मरीज को ले जाएगा। क्योंकि इन सबमें बहुत सारा समय लगता है, जिससे कर्मचारी की जान को ​जोखिम हो सकता है।

कैप्टन करता है हेलीकॉप्टर का इंतजाम
05 / 05

कैप्टन करता है हेलीकॉप्टर का इंतजाम

अगर किसी मेडिकल कंडीशन को जहाज पर ठीक नहीं किया जा सकता तो ऐसी इमर्जेंसी में जहाज का कैप्टन हेलीकॉप्टर मंगवाकर उसमें मरीज को अस्पताल भेजता है, यही सबसे तेज तरीका है किसी को बेस्ट उपचार देने का। ये जानकारी अमर ठाकुर नाम के शिप कर्मचारी की प्रोफाइल से ली गई है।

End of Photo Gallery
Subscribe to our daily Newsletter!

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited