गोद में बाल गणेश को लिए मां पार्वती, इकलौती IAS जिनकी बन गई मूर्ति

यूपीएससी सिविल सर्विस जैसी कठिन परीक्षा क्रैक करने वाले हर छात्र को एक उदाहरण के तौर पर याद किया जाता है। इन्हीं में एक नाम IAS आम्रपाली काटा का है। आम्रपाली काटा देश की इकलौती महिला IAS हैं जिनकी मूर्ति बना दी गई थी। प्रधानमंत्री ऑफिस में पोस्टेड रह चुकी इस लेडी IAS की सफलता की कहानी बेहद रोचक है। आइए IAS आम्रपाली के करियर को करीब से जानते हैं।

कौन हैं IAS आम्रपाली काटा
01 / 07

कौन हैं IAS आम्रपाली काटा?

आईएएस ऑफिसर आम्रपाली काटा यूपीएससी सिविल सर्विस साल 2010 बैच की ऑफिसर हैं। उनका नाम देश की टॉप लेडी IAS की लिस्ट में शामिल है। हाल ही में उनकी नई पोस्टिंग को लेकर काफी चर्चाएं रही हैं।

विशाखापट्टनम की रहने वाली
02 / 07

विशाखापट्टनम की रहने वाली

आईएएस आम्रपाली काटा मूलरूप से आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम की रहने वाली हैं। उन्होंने अपनी स्कूलिंग होम टाउन से ही की है। शुरू से पढ़ाई में अव्वल आम्रपाली इंजीनियर बनना चाहती थीं।

IIT और IIM से पढ़ाई
03 / 07

IIT और IIM से पढ़ाई

स्कूलिंग खत्म होने के बाद आम्रपाली काटा ने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) मद्रास से बीटेक की डिग्री पूरी की। इसके बाद उन्होंने बेंगलुरू के IIM में दाखिला लिया। IIM से उन्होंने MBA की डिग्री हासिल की।

सिविल सर्विस की तैयारी
04 / 07

सिविल सर्विस की तैयारी

एमबीए पूरा होने के बाद उन्होंने सिविल सर्विस की तैयारी शुरू की। साल 2010 की सिविल सर्विस परीक्षा में उन्हें सफलता हासिल हुई और वो IAS के लिए चुनी गईं। उनकी पहली पोस्टिंग विकाराबाद तेलंगाना में हुई।

पीएमओ में मिली पोस्टिंग
05 / 07

पीएमओ में मिली पोस्टिंग

साल 2020 में आम्रपाली काटा को प्रधानमंत्री ऑफिस में ट्रांसफर कर दिया गया। वो प्रधानमंत्री ऑफिस में डिप्टी सेक्रेटरी के पद पर तैनात थी। हाल ही में उन्हें वापस तेलंगाना में ट्रांसफर मिलने की चर्चाएं चल रही थीं।

बन गई मूर्ति
06 / 07

बन गई मूर्ति

IAS आम्रपाली सबसे ज्यादा चर्चा में तक आईं जब तेलंगाना के वारंगल में मां पार्वती का रूप देकर उनकी मूर्ति बनाई गई थी। इस मूर्ति में वो साड़ी पहने हुए गोद में भगवान गणेश के बाल स्वरूप को लिए हुए दिख रही थीं। हालांकि, इस मूर्ति की स्थापना पर रोक लगा दी गई थी।

IPS से की शादी
07 / 07

IPS से की शादी

आईएएस आम्रपाली काटा ने साल 2018 में आईपीएस ऑफिसर समीर शर्मा से शादी रचाई, बता दें कि IPS समीर शर्मा साल 2011 बैच के ऑफिसर हैं। वो IAS आम्रपाली के जूनियर ऑफिसर हैं।

End of Photo Gallery
Subscribe to our daily Newsletter!

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited