गंगा घाट की सीढ़ियों पर UPSC की क्लास, IAS से इस्तीफा देकर अरुण कुमार देते हैं Free Coaching

यूपीएससी सिविल सर्विस की तैयारी के लिए हर साल हजारों युवा लाखों खर्च करते हैं। वहीं, बिहार की राजधानी पटना में गंगा नदी के घाट पर UPSC की फ्री कोचिंग चर्चा सुर्खियों में है। गंगा घाट पर सिविल सेवा की तैयारी कर रहे छात्रों को मुफ्त ट्यूशन कोई और नहीं बल्कि खुद IAS अधिकारी रह चुके पूर्व आईएएस अरुण कुमार दे रहे हैं। आइए पूर्व आईएएस अरुण कुमार के इस कदम को और करीब से जानते हैं।

कौन हैं पूर्व IAS अरुण कुमार
01 / 06

कौन हैं पूर्व IAS अरुण कुमार?

पटना में गंगा नदी के घाट पर UPSC की फ्री कोचिंग देने वाले अरुण कुमार यूपीएससी सिविल सर्विस के साल 1994 बैच के आईएएस अधिकारी है। उनका जन्म बिहार के सीतामढ़ी जिले में हुआ है। सोशल मीडिया पर अरूण कुमार की खूब सराहना हो रही है।

रांची में की पढ़ाई
02 / 06

रांची में की पढ़ाई

पूर्व आईएएस अरुण कुमार ने रांची के सेंट जेवियर्स कॉलेज से अपनी पढ़ाई पूरी की थी। इसके बाद उन्होंने आईएएस बनने के लिए यूपीएससी की परीक्षा दी। वह इसमें सफल रहे और IAS बन गए।

IAS पद से दे दिया इस्तीफा
03 / 06

IAS पद से दे दिया इस्तीफा

आईएएस अधिकारी अरुण कुमार बतौर IAS कुछ साल तक बड़ी जिम्मेदारियों पर काम कर चुके हैं। यूपीएससी कोचिंग सेंटरों द्वारा लिए जाने वाली फीस को देखकर उन्होंने छात्रों को पढ़ाने का निर्णय लिया। इसके लिए उन्होंने IAS पद से इस्तीफा दे दिया।

पिता से मिली प्रेरणा
04 / 06

पिता से मिली प्रेरणा

अरुण कुमार बताते हैं कि उनके पिता पटना यूनिवर्सिटी में एक प्रोफेसर थे। जब देश के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री ने जय जवान जय किसान का नारा दिए थे तब उनके पिता नौकरी छोड़कर खेती करने लग गए। पिता के इन्हीं कदमों अरुण कुमार को प्रेरित किया था।

फ्री कोचिंग की सुविधा
05 / 06

फ्री कोचिंग की सुविधा

पूर्व आईएएस अरुण कुमार पटना के NIT गंगा घाट पर सैकड़ों छात्रों को फ्री कोचिंग देते हैं। वो बताते हैं कि जब गंगा नदी का पानी घाटों में भर जाता है तो वो नई जगह की तलाश करते हैं।

BPSC और UPSC की कोचिंग
06 / 06

BPSC और UPSC की कोचिंग

अरुण कुमार गंगा नदी के घाट पर BPSC और UPSC सिविल सर्विस की तैयारी कराते हैं। उनकी पत्नी नीतू जायसवाल और उनका बेटा भी इस काम में उनकी मदद करते हैं। हालांकि, अब वो अशोका सिविल सर्विसेज करके क्लास भी चलाते हैं।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited