JEE टॉपर, बिना कोचिंग UPSC में Rank 38, गौरव ने IAS पद से इस्तीफा देकर किया हैरान

UPSC सिविल सर्विस जैसी कठिन परीक्षा को क्रैक करने में कई छात्रों को सालों लग जाते हैं। कई परीक्षार्थी UPSC की तैयारी के लिए लाखों का खर्च करते हैं। ऐसे में एक नाम गौरव कौशल का सामने आता है जिन्होंने यूपीएससी परीक्षा बिना किसी कोचिंग के शानदार रैंक से क्रैक कर ली थी। फिर गौरव ने 11 साल IAS के पद पर काम करने के बाद इस्तीफा देकर सभी को हैरान कर दिया।

हरियाणा के रहने वाले
01 / 06

हरियाणा के रहने वाले

पूर्व IAS अधिकारी गौरव कौशल ने साल 2012 में UPSC परीक्षा क्रैक की थी। गौरव कौशल हरियाणा के पंचकुला के रहने वाले हैं। उनकी स्कूली शिक्षा होम टाउन से ही हुई है।

IIT JEE पास
02 / 06

IIT JEE पास

शुरू से पढ़ाई में अव्वल गौरव ने 12वीं साइंस स्ट्रीम से पास की। स्कूलिंग खत्म होने के बाद गौरव ने IITJEE की परीक्षा पास की। उन्हें JEE में टॉप रैंक मिला था। उन्होंने पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज से इंजीनियरिंग की है।

UPSC की तैयारी
03 / 06

UPSC की तैयारी

इंजीनियरिंग की पढ़ाई के साथ-साथ गौरव ने यूपीएससी की तैयारी शुरू की। इसके लिए सेल्फ स्टडी को चुना। गौरव ने यूपीएससी की तैयारी के लिए कभी कोई कोचिंग नहीं की।

UPSC Rank 38 से पास
04 / 06

UPSC Rank 38 से पास

साल 2012 में गौरव कौशल ने बिना कोचिंग के यूपीएससी परीक्षा रैंक 38 के साथ क्रैक कर ली। उन्हें IDES कैडर मिला। यह इंडियन डिफेंस एस्टेट सर्विस की पोस्टिंग होती है। गौरव को UPSC के बाद रंक्षा मंत्रालय के अंदर हिमाचल प्रदेश का CEO पोस्ट मिला।

IAS पद से दिया इस्तीफा
05 / 06

IAS पद से दिया इस्तीफा

सिविस सर्वेंट के तौर पर 11 साल काम करने के बाद गौरव कौशल ने अपने पोस्ट से इस्तीफा दे दिया। गौरव के इस्तीफा देने की खबर काफी चर्चा में रही थी। दरअसर, उनकी पहचान एक युवा आईएएस अधिकारी के तौर पर हुई थी।

UPSC की कोचिंग
06 / 06

UPSC की कोचिंग

गौरव कौशल नौकरी छोड़कर अब सोशल मीडिया पर UPSC Civil Service परीक्षा की तैयारी करवाते हैं। गौरव कौशल ने फाइनेंस कंसल्टेंट नैंसी लूंबा से शादी की है। UPSC क्लास में वो भी गौरव की मदद करती हैं।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited