सुनामी में टूटा घर, फिर 2 बार UPSC पास रचा इतिहास, टीना डाबी भी करती हैं इस IAS को फॉलो

यूपीएससी सिविल सर्विस की परीक्षा एक बार क्रैक करने में छात्रों को सालों लग जाते हैं। वहीं, IAS ईश्वर्या रामनाथन का नाम सामने आता है, जिन्होंने यूपीएससी परीक्षा महल 24 की उम्र में दो बार क्रैक कर ली है। आईएएस अधिकारी टीना डाबी और उनकी बहन रिया डाबी भी सोशल मीडिया पर IAS ईश्वर्या रामनाथन को फॉलो करती हैं। आइए आईएएस ईश्वर्या रामनाथन के करियर को करीब से जानते हैं।

IAS ईश्वर्या रामनाथन
01 / 07

IAS ईश्वर्या रामनाथन

IAS ईश्वर्या रामनाथन तमिलनाडु के कडलुर जिले की रहने वाली हैं। उनके पिता एक किसान हैं और उनकी माता गृहिणी हैं। बेहद साधारण परिवार से आने वाली ईश्वर्या शुरू से पढ़ाई में अव्वल रही हैं।

2004 की सुनामी में घर टूटा
02 / 07

2004 की सुनामी में घर टूटा

एक इंटरव्यू में ईश्वर्या रामनाथन बताती हैं कि साल 2004 का सुनामी उनके परिवार के लिए तबाही लेकर आया था। उनके गांव को बहुत नुकसान पहुंचा था। इस दौरान उनका घर भी टूट गया था। इसके बावजूद उनके पिता ने बेटियों की पढ़ाई में कोई कमी नहीं रखी।

इंजीनियरिंग की डिग्री
03 / 07

इंजीनियरिंग की डिग्री

ईश्वर्या ने 2017 में अन्ना विश्वविद्यालय, चेन्नई से इंजीनियरिंग की डिग्री के साथ ग्रेजुएशन पूरा किया। वो कॉलेज में ही तय कर चुकी थीं कि उन्हें सिविल सर्विस में जाना है। कॉलेज से समय निकालकर यूपीएससी की तैयारी करती थीं।

पहले प्रयास में ही मिली सफलता
04 / 07

पहले प्रयास में ही मिली सफलता

ईश्वर्या को महज 22 की उम्र में अपने पहले प्रयास में ही UPSC परीक्षा में सफलता हासिल हो गई। UPSC 2018 में उन्हें रैंक 630 प्राप्त हुआ। वो रेलवे अकाउंट्स सर्विस में सेलेक्ट हुईं।

दूसरे प्रयास में रैंक 44 से पास
05 / 07

दूसरे प्रयास में रैंक 44 से पास

ईश्वर्या ने साल 2019 में फिर से यूपीएससी परीक्षा दी। इस बार उन्होंने बिना कोचिंग किए ही परीक्षा दी थी। उन्हें ऑल इंडिया रैंक 44 प्राप्त हुआ और वो IAS के लिए चुनी गईं।

बहन IPS ऑफिसर
06 / 07

बहन IPS ऑफिसर

IAS ईश्वर्या रामनाथन की बड़ी बहन सुष्मिता रामनाथन ने साल 2022 में यूपीएससी परीक्षा रैंक 528 के साथ क्रैक की। उनका चयन IPS के तौर पर हुआ। आईपीएस सुष्मिता रामनाथन को यूपीएससी सिविल सर्विस के अपने छठे प्रयास में सफलता हासिल हुई।

IAS टीना डाबी और रिया डाबी
07 / 07

IAS टीना डाबी और रिया डाबी

आईएएस ऑफिसर टीना डाबी का नाम देश के सबसे मशहूर महिला IAS मे शामिल है। वो भी ईश्वर्या रामनाथन को फॉलो करती हैं। उनकी बहन IAS रिया डाबी भी ईश्वर्या को फॉलो करती हैं।

End of Photo Gallery
Subscribe to our daily Newsletter!

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited