इंजीनियरिंग के बाद मिली लाखों की जॉब, विशाखा सब छोड़कर चलीं UPSC की राह, Rank 6 लाकर बनीं IAS

यूपीएससी सिविल सर्विस की परीक्षा शानदार रैंक से क्रैक करने वाली IAS विशाखा यादव की कहानी लाखों युवाओं को प्रेरित करने वाली है। विशाखा यादव ने UPSC सिविल सर्विस की परीक्षा रैंक 6 के साथ क्रैक किया है। हालांकि, शुरुआत में उनका टारगेट UPSC क्रैक करने का नहीं था। आइए IAS विशाखा यादव की सफलता पर एक नजर डालते हैं।

UPSC CSE 2019 टॉपर
01 / 07

UPSC CSE 2019 टॉपर

यूपीएससी सिविल सर्विस 2019 का रिजल्ट सामने आया तो उसमें छठे रैंक पर विशाखा यादव का नाम था। विशाखा यादव का UPSC सफर सीधा नहीं था। उनका करियर काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा है।

दिल्ली की रहने वाली
02 / 07

दिल्ली की रहने वाली

आईएएस विशाखा यादव दिल्ली के द्वारका इलाके की रहने वाली हैं। विशाखा का जन्म साल 1994 में हुआ था। उनके पिता राजकुमार यादव दिल्ली पुलिस विभाग में असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर हैं।

इंजीनियरिंग की डिग्री
03 / 07

इंजीनियरिंग की डिग्री

विशाखा यादव की पूरी पढ़ाई दिल्ली में ही हुई है। स्कूलिंग खत्म करने के बाद विशाखा ने इंजीनियरिंग करने का फैसला लिया। इसके लिए दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी में BE Course में एडमिशन लिया। उन्होंने BE कंप्यूटर सॉफ्टवेयर डेवरपमेंट की डिग्री ली।

मिली लाखों की नौकरी
04 / 07

मिली लाखों की नौकरी

इंजीनियरिंग खत्म होते ही विशाखा को बैंगलुरू की एक मल्टी नेशनल कंपनी में लाखों के पैकेज पर जॉब मिल गई। विशाखा बैंगलुरू चली गईं और सॉफ्टवेयर डेवलपर के पोस्ट पर जॉब करने लगीं। इस दौरान उन्हें सिविल सर्विस में जाने का मन हुआ।

छोड़ दी जॉब
05 / 07

छोड़ दी जॉब

विशाखा यादव ने यूपीएससी सिविल सर्विस की तैयारी के लिए लाखों की जॉब छोड़ दी। वो दिल्ली वापस चली आईं और Civil Service की तैयारी में लग गईं। शुरुआत में उन्होंने कोचिंग की थी।

UPSC में मिली असफलताएं
06 / 07

UPSC में मिली असफलताएं

विशाखा यादव को UPSC Exam में अपने शुरुआत के दो प्रयास में असफलताओं का सामना करना पड़ा। इस दौरान लोगों ने उनके जॉब छोड़ने के फैसले पर भी सवाल उठाए। इसके बावजूद विशाखा ने अपनी तैयारी जारी रखी।

मिली शानदार सफलता
07 / 07

मिली शानदार सफलता

विशाखा को साल 2019 की UPSC सिविल सर्विस परीक्षा में सफलता हासिल हुई। उन्हें ऑल इंडिया रैंक 6 प्राप्त हुआ। विशाखा का चयन IAS कैडर के लिए हुआ। IAS विशाखा यादव सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव हैं। उनकी खूबसूरती की चर्चा हर तरफ होती है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited