बिना कोचिंग UPSC में Rank 9, इंटरव्यू में मिले रिकॉर्ड मार्क्स, नहीं बनीं IAS

यूपीएससी सिविल सर्विस जैसी कठिन परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए कई छात्रों को सालों लग जाते हैं। वहीं, अपाला मिश्रा का नाम सामने आता है जिन्होंने UPSC सिविल सर्विस की परीक्षा महज 23 की उम्र में क्रैक कर लिया। अपाला को UPSC में रैंक 9 हासिल हुआ था। आइए यूपीएससी टॉपर अपाला मिश्रा की सफलता को विस्तार से जानते हैं।

गाजियाबाद की रहने वाली
01 / 05

गाजियाबाद की रहने वाली

अपाला मिश्रा मूलरूप से उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जिले की रहने वाली हैं। उन्हें देश सेवा विरासत में मिली है। उनके पिता अमिताभ मिश्रा सेना में कर्नल रह चुके हैं। वहीं, उनके भाई अभिलेख आर्मी में मेजर रैंक पर तैनात हैं।

पढ़ाई में अव्वल
02 / 05

पढ़ाई में अव्वल

अपाला शुरू से पढ़ाई में तेज रही हैं। उन्होंने 10वीं की परीक्षा देहरादून से पास की है। वहीं, 12वीं तक की पढ़ाई दिल्ली के रोहिणी में हुई है। इसके बाद उन्होंने आर्मी कॉलेज से बीडीएस की डिग्री हासिल की और डेंटिस्ट बन गईं।

UPSC में जाने का मान
03 / 05

UPSC में जाने का मान

डॉक्टरी के दौरान ही अपाला का मन सिविल सर्विस में जाने का हुआ। उन्होंने डेंटल प्रैक्टिस के साथ ही UPSC की तैयारी शुरू कर दी। उन्हें शुरुआत के दो प्रयास में असफलता हासिल हुई। इसके बावजूद उन्होंने तैयारी जारी रखा।

UPSC 2020 टॉपर
04 / 05

UPSC 2020 टॉपर

यूपीएससी सिविल सर्विस 2020 की परीक्षा में अपाला मिश्रा को ऑल इंडिया रैंक 9 प्राप्त हुआ। उन्हें यूपीएससी पर्सनल इंटरव्यू में रिकॉर्ड मार्क्स प्राप्त हुए थे। उन्हें 275 में से सबसे ज्यादा 215 अंक प्राप्त हुए।

नहीं बनीं IAS
05 / 05

नहीं बनीं IAS

अपाला मिश्रा सबसे ज्यादा चर्चा में तब आईं जब उन्होंने UPSC शानदार रैंक से क्रैक करने के बाद भी IAS की जगह IFS यानी इंडियन फॉरेन सर्विस को चुना। इसके पीछे की वजह पूछने पर उन्होंने कहा कि वो शुरु से अंतर्राष्ट्रीय मंच पर भारत का प्रतिनिधित्व करना चाहती थीं और 30 साल की नौकरी वो पसंद के अनुसार करना चाहती हैं।और पढ़ें

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited