एक-दो नहीं 16 सरकारी नौकरियां ठुकराई, फिर पहले प्रयास में बनीं IPS, जूनियर IRS से की शादी

सरकारी नौकरी पाने के लिए आज के समय में कई वर्षों का इंतजार करना पड़ता है। ऐसे में अगर ये कहा जाए कि एक ऐसी भी लड़की है जिसने एक-दो नहीं बल्कि 16 सरकारी नौकरियां छोड़ दी है तो इसपर यकीन करना मुश्किल होगा। IPS तृप्ति भट्ट की कहानी ऐसी ही है। तृप्ति ने UPSC क्रैक करने के लिए 16 सरकारी नौकरियों को ठुकरा दिया था। आइए उनके करियर पर एक नजर डालते हैं।

UPSC सिविल सर्विस
01 / 07

UPSC सिविल सर्विस

यूपीएससी सिविल सर्विस की परीक्षा का नाम देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में शामिल है। इसे क्रैक करने में छात्रों को सालों लग जाते हैं। वहीं, IPS तृप्ति भट्ट ने यह परीक्षा पहले ही प्रयास में क्रैक कर लिया था।

अल्मोड़ा की रहने वाली
02 / 07

अल्मोड़ा की रहने वाली

तृप्ति भट्ट उत्तराखंड के अल्मोड़ा की रहने वाली हैं। उनका जन्म एक साधारण परिवार में हुआ। वो अपने चार भाई-बहनों में सबसे बड़ी हैं। उनके पिता पेशे से शिक्षक हैं। तृप्ति नौवीं कक्षा में पढ़ रही थीं तब उन्हें राष्ट्रपति डॉ एपीजे अब्दुल कलाम से मिलने का मौका मिला था। भारत के मिसाइल मैन ने उन्हें हाथ से लिखी चिट्ठी दी थी।और पढ़ें

केंद्रीय विद्यालय में स्कूलिंग
03 / 07

केंद्रीय विद्यालय में स्कूलिंग

तृप्ति ने अपनी स्कूली शिक्षा बीरशेबा स्कूल से की। उसके बाद 12वीं कक्षा की पढाई के लिए केंद्रीय विद्यालय में दाखिला लिया। अपनी इंटरमीडिएट की पढ़ाई पूरी करके तृप्ति पतंगनगर विश्वविद्यालय से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बीटेक करने चली गईं।

यूपीएससी की तैयारी
04 / 07

यूपीएससी की तैयारी

इंजीनियरिंग के बाद ही तृप्ति ने सिविल सर्विस की तैयारी शुरू कर दी। इस दौरान उन्होंने सरकारी नौकरी के लिए प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारियां भी की। उनके नाम एक अनोखा रिकॉर्ड भी दर्ज है।

16 सरकारी नौकरियां ठुकराई
05 / 07

16 सरकारी नौकरियां ठुकराई

एक इंटरव्यू में तृप्ति बताती हैं कि UPSC के लिए उन्होंने 16 सरकारी नौकरियों को ठुकरा दिया। उन्होंने कई निजी कंपनियों के ऑफर भी अस्वीकार कर दिया। इस बीच उन्होंने ISRO की नौकरी को भी ना कह दिया था। हालांकि, वो NTPC में कुछ दिन तक बतौर असिस्टेंट मैनेजर काम किया था।

बनीं IPS ऑफिसर
06 / 07

बनीं IPS ऑफिसर

तृप्ति भट्ट ने साल 2013 में सिविल सर्विस की परीक्षा दी और उन्हें पहले ही प्रयास में सफलता हासिल हो गई। UPSC 2013 में उन्होंने 165वीं रैंक हासिल की। इसके बाद उनका चयन IPS कैडर के लिए हुआ। वह ताइक्वांडो और कराटे में भी माहिर हैं।

जूनियर IRS से शादी
07 / 07

जूनियर IRS से शादी

IPS तृप्ति भट्ट के शादी की कहानी भी बहुत रोचक है। उन्होंने साल 2016 बैच के आईआरएस ऑफिसर रितेश भट्ट से शादी की है। रितेश राजस्व विभाग में पोस्टेड हैं। उन्हें UPSC 2016 में रैंक 361 प्राप्त हुआ था।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited