UPSC में विशाखा ने दो बार गाड़ा झंडा, IPS की वर्दी पहनते वक्त छलके आंसू

यूपीएससी सिविल सर्विस जैसी कठिन परीक्षा को एक बार क्रैक करना छात्रों के लिए काफी मुश्किल होता है। वहीं, IPS ऑफिसर विशाखा डबराल का नाम सामेन आता है, जिन्होंने दो बार UPSC सिविल सर्विस की परीक्षा क्रैक की है। उत्तराखंड की रहने वाली विशाखा की खूबसूरती के भी चर्चे हर तरफ होते हैं। आइए उनके करियर पर एक नजर डालते हैं।

उत्तराखंड की रहने वाली
01 / 05

उत्तराखंड की रहने वाली

विशाखा उत्तराखंड की रहने वाली हैं। वो दो बार यूपीएससी सिविल सर्विस की परीक्षा पास कर चुकी हैं। विशाखा ने साल 2017 और 2019 में यूपीएससी परीक्षा क्रैक की।

गुजरात कैडर में पोस्टिंग
02 / 05

गुजरात कैडर में पोस्टिंग

देहरादून की रहने वाली विशाखा डबराल वर्तमान में गुजरात कैडर में बतौर आईपीएस सेवाएं दे रही हैं। विशाखा ने 12वीं तक की पढ़ाई देहरादून की गुरुनानक एकेडमी से की।

दिल्ली से पढ़ाई
03 / 05

दिल्ली से पढ़ाई

स्कूलिंग खत्म होने के बाद विशाखा बीए करने के लिए दिल्ली चली गईं। दिल्ली यूनिवर्सिटी के मिरांडा हाउस से विशाखा ने इतिहास विषय में ग्रेजुएशन किया और इकोनॉमिक्स सब्जेक्ट चुना।

UPSC की तैयारी
04 / 05

UPSC की तैयारी

ग्रेजुएशन के बाद विशाखा ने यूपीएससी की तैयारी की और 2016 में पहली बार परीक्षा दी, लेकिन सफल नहीं हो पाईं। विशाखा को साल 2017 में विशाखा को रैंक 134 के साथ सफलता हासिल हुई और वो IPS के लिए चुनी गईं।

वर्दी पहनते वक्त हुईं भावुक
05 / 05

वर्दी पहनते वक्त हुईं भावुक

IPS के लिए सेलेक्ट होने वाली विशाखा को जब वर्दी पहनाई गई तो वो काफी भावुक हो गईं। IAS बनने के लिए विशाखा ने साल 2019 में यूपीएससी परीक्षा दी इस बार फिर उन्हें रैंक 134 ही प्राप्त हुआ।

End of Photo Gallery
Subscribe to our daily Newsletter!

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited