रिटायर्ड बस कंडक्टर की बेटी को PCS में रैंक 1, अंकिता बनीं SDM, ऐसे की पढ़ाई

सिविल सर्विस जैसी कठिन परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों को IAS-IPS और PCS अधिकारियों की सफलता की कहानी जरूर पढ़नी चाहिए। ऐसी ही एक प्रेरणादायक कहानी है SDM अंकिता पाटकर की। अंकिता पाटकर ने MP PCS परीक्षा में रैंक 1 लाकर टॉप किया है। हालांकि, अंकिता की इस सफलता के पीछे का संघर्ष काफी कुछ सिखाता है। आइए उनके करियर पर एक नजर डालते हैं।

मध्य प्रदेश की रहने वाली
01 / 06

मध्य प्रदेश की रहने वाली

MP PCS 2021 परीक्षा में रैंक 1 लाने वाली अंकिता पाटकर मूल रूप से मध्य प्रदेश के रायसेन की रहने वाली है। वो एक बेहद मध्यम वर्गीय परिवार से नाता रखती हैं।

पिता रिटायर्ड बस कंडक्टर
02 / 06

पिता रिटायर्ड बस कंडक्टर

अंकिता पाटकर के पिता मध्य प्रदेश परिवहन में बस कंडक्टर रह चुके हैं। वो फिलहाल डाक एजेंट के तौर पर काम करते हैं। उनकी माता एक सहायक शिक्षिका रही हैं। यही वजह है कि उन्हें घर में पढ़ाई का माहौल शुरू से मिला।

पढ़ाई में अव्वल
03 / 06

पढ़ाई में अव्वल

अंकिता पाटकर शुरू से पढ़ाई में काफी अव्वल रही हैं। वो बताती हैं कि तमाम मुश्किलों के बावजूद उनके माता-पिता ने कभी पढ़ाई में कोई कमी नहीं रखी। उनकी शुरुआती पढ़ाई रायसेन से ही हुई है।

नवोदय विद्यालय में एडमिशन
04 / 06

नवोदय विद्यालय में एडमिशन

अंकिता का चयन नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा में हो गया था। उनकी 12वीं तक की पढ़ाई नवोदय विद्यालय से हुई। यहीं उनका मन सिविल सर्विस में जाने का हुआ। स्कूलिंग के बाद उन्होंने BSc मैथ्स की डिग्री ली।

सिविल सर्विस की तैयारी
05 / 06

सिविल सर्विस की तैयारी

अंकिता ने कॉलेज के साथ ही सिविल सर्विस की तैयारी शुरू कर दी थी। हालांकि, उन्हें शुरुआत के दो प्रयासों में असफलताओं का सामना करना पड़ा। इसके बावजूद वो पीछे नहीं हटीं और तैयारी जारी रखा।

मिली रैंक 1 से सफलता
06 / 06

मिली रैंक 1 से सफलता

साल 2021 की मध्य प्रदेश सिविल सर्विस परीक्षा में अंकिता पाटकर को Rank 1 प्राप्त हुआ। वो पूरे प्रदेश में टॉपर रहीं। रैंक के अनुसार, उनका चयन डिप्टी कलेक्टर यानी SDM के पद के लिए हुआ है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited