यूपी की धाकड़ SDM, बिना कोचिंग पहले प्रयास में PCS पास, तीन साल में हुआ 4 ट्रांसफर

उत्तर प्रदेश सिविल सर्विस परीक्षा (UP PCS) को क्रैक करने में कई छात्रों को सालों लग जाते हैं। वहीं, SDM दिशा श्रीवास्तव का नाम सामने आता है जिन्होंने UP PCS जैसी कठिन परीक्षा को बिना किसी कोचिंग के पहले प्रयास में ही क्रैक कर लिया था। उनके काम करने का तरीका भी काफी शानदार है। आइए SDM दिशा की सफलता पर एक नजर डालते हैं।

गोरखपुर की रहने वाली
01 / 07

गोरखपुर की रहने वाली

दिशा श्रीवास्तव गोरखपुर की रहने वाली है। उनकी शुरुआती पढ़ाई यहीं से हुई है। शुरू से पढ़ाई में अव्वल दिशा श्रीवास्तव कई प्रतियोगिताओं में प्राइज जीत चुकी है।

सिविल इंजीनियरिंग की डिग्री
02 / 07

सिविल इंजीनियरिंग की डिग्री

स्कूलिंग के बाद दिशा श्रीवास्तव ने इंजीनियरिंग करने का मन बनाया। रामस्वरूप मेमोरियल कॉलेज ऑफ मैनेजमेंट से उन्होंने सिविल इंजीनियरिंग की डिग्री ली। वो यूनिवर्सिटी में गोल्ड मेडलिस्ट रहीं।

सिविल सर्विस की तैयारी
03 / 07

सिविल सर्विस की तैयारी

कॉलेज में दिशा ने तय कर लिया था कि उन्हें PCS करना है, इसलिए उन्होंने कॉलेज प्लेसमेंट में हिस्सा नहीं लिया। कैंपस प्लेसमेंट छोड़ा लाखों का प्लेसमेंट सेशन छोड़कर दिशा श्रीवास्तव पीसीएस की तैयारी में लग गईं।

तीन साल तक लगातार पढ़ाई
04 / 07

तीन साल तक लगातार पढ़ाई

एक इंटरव्यू में दिशा बताती हैं कि उन्होंने ग्रेजुएशन के बाद तीन साल तक लगातार पढ़ाई की। दिशा ने पॉलिटिकल साइंस के लिए एम लक्ष्मीकांत और हिस्ट्री के लिए NCERT की बुक्स पढ़ी है।

बिना कोचिंग के तैयारी
05 / 07

बिना कोचिंग के तैयारी

दिशा श्रीवास्तव ने यूपी पीसीएस की तैयारी के लिए कभी कोई कोचिंग नहीं की। वो घर पर ही पढ़ाई करती थी। अपनी तैयारी को बेहतर करने के लिए उन्होंने सोशल मीडिया से भी दूरी बना ली थी।

पहले प्रयास में रैंक 21 से पास
06 / 07

पहले प्रयास में रैंक 21 से पास

दिशा ने पहली बार 2020 की UP PCS परीक्षा दी और उन्हें इसमें सफलता हासिल हो गई। दिशा को अपने पहले ही प्रयास में रैंक 21 प्राप्त हुआ और वो SDM के लिए चुनी गईं।

3 साल में 4 ट्रांसफर
07 / 07

3 साल में 4 ट्रांसफर

2020 में दिशा की पोस्टिंग ट्रेनिंग के बाद अयोध्या में हुई। 2022 में उनका ट्रांसफर लालगंज आजमगढ़ में हो गया। सितंबर 2023 में उन्हें आजमगढ़ ज्यूडिशियल में भेज दिया गया। 6 महीने ड्यूटी के बाद उनका ट्रांसफर अब देवरिया जिले में SDM पद पर हुआ है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited