स्कॉलरशिप ने बनाया SDM, सरकारी स्कूल की प्रियंका को PCS में Rank 23

सिविल सर्विस जैसी परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों को IAS, IPS या PCS अधिकारियों की सक्सेस स्टोरी जरूर पढ़नी चाहिए। इससे कठिन परीक्षा को क्रैक करने का सही तरीका पता कर सकते हैं। ऐसी ही प्रेरणादायक कहानी SDM प्रियंका भलावी की है। गांव की रहने वाली प्रियंका भलावी ने MP PCS परीक्षा को कैसे क्रैक किया आइए करीब से जानते हैं।

गांव की रहने वाली हैं प्रियंका
01 / 06

गांव की रहने वाली हैं प्रियंका

प्रियंका भलावी मध्य प्रदेश के बैतूल गंज जिले के एक गांव की रहने वाली हैं। उनका जन्म एक बेहद मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ था। उनके पिता सरकारी स्कूल में एक शिक्षक और माता गृहणी हैं।

सरकारी स्कूल में पढ़ाई
02 / 06

सरकारी स्कूल में पढ़ाई

प्रियंका भलावी की शुरुआती पढ़ाई सरकारी स्कूल से हुई। उन्होंने कन्या विद्यालय गंज से अपनी स्कूलिंग पूरी की। स्कूलिंग के बाद वो जेएच कॉलेस से कंप्यूटर साइंस सब्जेक्ट में BSc की डिग्री ली। ग्रेजुएशन पूरा होने के बाद प्रियंका ने फिजिक्स में MSc की डिग्री हासिल की।

सिविल सर्विस में जाने का मन
03 / 06

सिविल सर्विस में जाने का मन

मास्टर्स डिग्री के बाद प्रियंका सिविल सर्विस की तैयारी में लग गईं। प्रियंका बताती हैं कि उनके पास कोचिंग करने का पैसा नहीं था। इस दौरान उन्होंने स्कॉलरशिप के लिए आवेदन किया।

स्कॉलरशिप योजना में चयन
04 / 06

स्कॉलरशिप योजना में चयन

प्रियंका भवाली का चयन साल 2017 में सरकारी योजना में हुआ। इस दौरान उन्हें हायर स्टडी के लिए स्कॉलरशिप की मदद मिली। इसकी मदद से दिल्ली जाकर परीक्षा की तैयारी करने लगीं।

शुरुआत में मिली असफलता
05 / 06

शुरुआत में मिली असफलता

प्रियंका को MPPSC के शुरुआती तीन प्रयासों में असफलता हासिल हुई। इसके बावजूद उन्होंने हिम्मत नहीं हारी। उन्होंने अपने पढ़ाई करने के तरीके में थोड़ा बदलाव किया।

शानदार रैंक से पास
06 / 06

शानदार रैंक से पास

प्रियंका भलावी को कड़ी मेहनत के बाद साल 2020 की एमपी पीसीएस परीक्षा में सफलता हासिल हुई। वो रैंक 23 लाकर एसडीएम पद के लिए चुनी गईं। प्रियंका एग्जाम टिप्स देते हुए कहती हैं कि वो सोशल मीडिया का सही इस्तेमाल करती थीं और रोज 8 से 10 घंटे पढ़ती थीं।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited