एक्साइज इंस्पेक्टर बनते ही 2 दिन बाद आया PCS रिजल्ट, रश्मि बन गईं SDM

सिविल सर्विस जैसी परीक्षा क्रैक करने में कई छात्रों को वर्षों लग जाते हैं। वहीं एक नाम SDM रश्मि यादव का सामने आता है। रश्मि ने UP PCS की परीक्षा बैक टू बैक दो बार पास की है। हालांकि, उनकी सफलता की कहानी आम नहीं है इसमें भी एक शानदार मोड़ है। आइए तस्वीरों के माध्यम से एसडीएम रश्मि यादव के संघर्ष और दोहरी सफलता पर एक नजर डालते हैं।

जौनपुर की रहने वाली
01 / 05

जौनपुर की रहने वाली

एसडीएम रश्मि यादव मूलरूप से यूपी के जौनपुर जिले के बदलापुर की रहने वाली हैं। शुरू से पढ़ाई में अव्वल रहने वाली रश्मि के एसडीएम बनने की कहानी बेहद रोचक है।

सरकारी स्कूल से पढ़ाई
02 / 05

सरकारी स्कूल से पढ़ाई

रश्मि यादव की शुरुआती पढ़ाई सरकारी स्कूल से हुई है। उन्होंने हरिहर सिंह पब्लिक स्कूल जौनपुर से अपनी स्कूलिंग की है। स्कूलिंग के बाद रश्मि प्रयागराज आ गईं। उन्होंने इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से बीएससी की डिग्री हासिल की।

सिविल सर्विस में जाने का मन
03 / 05

सिविल सर्विस में जाने का मन

प्रयागराज में रहकर ही रश्मि को एहसास हुआ कि वो सिविल सर्विस में जा सकती हैं। इसके बाद उन्होंने यूपी पीसीएस की तैयारी शुरू कर दी। इसके लिए उन्होंने पुराने मॉडल पेपर और NCERT बुक्स को पढ़ना शुरू किया।

UP PCS 2021 पास
04 / 05

UP PCS 2021 पास

रश्मि यादव को साल 2021 की यूपी पीसीएस परीक्षा में सफलता हासिल हुई। शानदार रैंक के साथ पास होने के बाद रश्मि एक्साइज इंस्पेक्टर के लिए चुनी गईं। हालांकि, इस दौरान ट्रेनिंग में उन्हें काफी समय लग गया। उन्होंने साल 2022 की UP PCS परीक्षा भी दे दी।

दोबारा मिली सफलता
05 / 05

दोबारा मिली सफलता

रश्मि ने जिस दिन एक्साइज इंस्पेक्टर की ड्यूटी ज्वॉइन की उसके दो दिन बाद ही उनका UP PCS 2022 का रिजल्ट भी आ गया। रश्मि यादव को दोबारा यूपी पीसीएस में सफलता हासिल हो गई। इस बार उनका चयन एसडीएम के पद पर हुआ।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited