SDM बनने की जिद, छोड़ी वर्ल्ड बैंक की जॉब, Rank 2 लाकर PCS टॉपर

यूपी पीसीएस जैसी कठिन परीक्षा को क्रैक करने में कई छात्रों को सालों लग जाते हैं। वहीं, यूपी पीसीएस की टॉपर संगीता राघव का नाम सामने आता है, जिन्होंने यह परीक्षा पहली बार में ही क्रैक कर ली। संगीता ने UP PCS परीक्षा के लिए वर्ल्ड बैंक की नौकरी छोड़ दी थी। आइए उनके करियर पर एक नजर डालते हैं।

गुरुग्राम की रहने वाली
01 / 05

गुरुग्राम की रहने वाली

एसडीएम संगीता राघव मूलरूप से हरियाणा के गुरुग्राम के शांति नगर की रहने वाली हैं। उनकी शुरुआती पढ़ाई यहीं से हुई है। संगीता राघव के पिता इंडियन नेवी से रिटायर्ड ऑफिसर रह चुके हैं. उनकी माता एक गृहिणी हैं।

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से मास्टरी
02 / 05

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से मास्टरी

संगीता राघव ने अपने होम टाउन गुरुग्राम से ही स्कूलिंग से लेकर ग्रेजुएशन तक किया है। इसके बाद दिल्ली के इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से मास्टर्स की डिग्री हासिल की।

पीएचडी बीच में छोड़ा
03 / 05

पीएचडी बीच में छोड़ा

पोस्ट ग्रेजुएशन के बाद संगीता ने जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी JNU में पीएचडी में दाखिला लिया। यूपी सिविल सर्विस परीक्षा की तैयारी के लिए संगीता ने पीएचडी को बीच में ही छोड़ दिया था।

वर्ल्ड बैंक की जॉब
04 / 05

वर्ल्ड बैंक की जॉब

मास्टर्स के बाद संगीता को वर्ल्ड बैंक और साउथ एशियन इंस्टीट्यूट के प्रोजेक्ट के लिए काम किया। उन्हें इसके काम के लिए नेपाल और हिमाचल प्रदेश जाना पड़ा था।

Rank 2 लाकर बनीं SDM
05 / 05

Rank 2 लाकर बनीं SDM

साल 2017 में संगीता ने सिर्फ ट्रायल के लिए UP PCS परीक्षा दी थी, जिसमें उन्हें असफलता हाथ लगी। इसके बाद 2018 में उन्होंने रैक 2 के साथ टॉप किया। फिलहाल वो एसडीएम के पद पर तैनात हैं।

End of Photo Gallery
Subscribe to our daily Newsletter!

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited