Khan Sir Success Story: पेंसिल खरीदने के लिए नहीं था पैसा, अंदाज-ए-बयां ऐसा कि बन गए सबके फेवरेट सर

​Khan Sir Success Story in Hindi: खान सर अक्सर सुर्खियों में रहते हैं, यह अपने पढ़ाने के अंदाज से पूरे देश में एक चर्चित चेहरा हैं। लेकिन अंदाज-ए-बयां इनके प्रसिद्ध होने का एकमात्र कारण नहीं है। खान सर को जाना जाता है बहुत कम फीस में बच्चों को पढ़ाने के लिए। जी हां, पटना के खान सर को पसंद करने वालों छात्रों की संख्या लाखों में है, क्योंकि जहां कुछेक कोचिंग लाखों रुपये फीस लेकर यूपीएससी, एसएससी, रेलवे जैसी परीक्षाओं की तैयारी करवा रही हैं, वहीं एक तरफ खान सर हैं, जो महज कुछ हजार रुपये लेकर आनलाइन देश के कोने कोने के बच्चों को शिक्षित करने का काम कर रहे हैं। इंटरनेट पर मौजूद जानकारी के अनुसार, वे बहुत से बच्चों से फीस भी नहीं लेते हैं, क्योंकि उनका मानना है देश के किसी भी बच्चे की पढ़ाई महंगी फीस की वजह से नहीं रुकनी चाहिए। उनकी इसी सोच की वजह से छात्रों के बीच उनकी विशेष पहचान है।

आज जानेंगे हम खान सर ने कब शुरू की कोचिंग, कैसे पहुंचे लाखों छात्रों के दिलो तक, खान सर कहां से की है पढ़ाई, क्या है उनका असली नाम और भी बहुत कुछ।

खान सर कौन हैं Khan Sir Kaun Hai
01 / 07

खान सर कौन हैं, Khan Sir Kaun Hai

खान सर का जन्म उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में एक सैनिक परिवार में हुआ था। खान सर के पिता भारतीय सेना में थे और उनके बड़े भाई भी सेना में थे। आपके फेवरेट टीचर खान सर भी सेना में भर्ती होना चाहते थे, लेकिन उनके हाथ सीधे न होने के कारण उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया था।

खान सर का संघर्ष खान सर का घर कहां है
02 / 07

खान सर का संघर्ष, खान सर का घर कहां है?

खान सर पटना से हैं, एक समय ऐसा भी था जब उनके पास अच्छी पेंसिल खरीदने के भी पैसे नहीं थे। उन्होंने खुद एक इंटरव्यू में बताया कि वे पढ़ाई में औसत थे। उन्होंने कई प्रतियोगी परीक्षाओं में भी हाथ आजमाया, जैसे कि इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा, एनडीए और भारतीय सेना के लिए प्रवेश परीक्षा, हर बार असफल रहे लेकिन कभी हार नहीं मानी।और पढ़ें

खान सर के पास कौन सी डिग्री है
03 / 07

खान सर के पास कौन सी डिग्री है?

कई परीक्षाओं में फेल होने के बावजूद उनके कदम नहीं डगमगाए। ऐसी स्थिति में लोग पढ़ाई लिखाई छोड़कर धंधे में लग जाते हैं, लेकिन खान सर ने खुद को और शिक्षित करने का मन बनाया और बीएससी के बाद एमए और मास्टर ऑफ साइंस की डिग्री हासिल की।

एक बच्चे को पढ़ाने से किया था शुरू
04 / 07

एक बच्चे को पढ़ाने से किया था शुरू

खान सर ने एक बच्चे को होम ट्यूशन देना शुरू किया, वह बच्चा स्कूल में टॉप कर गया। प्रेरित होकर उन्होंने और बच्चों को पढ़ाना शुरू किया, और आज की तारीख में वो लाखों बच्चों को शिक्षित करने का महान काम कर रहे हैं।

खान सर का असली नाम क्या है खान सर का पूरा नाम
05 / 07

खान सर का असली नाम क्या है? खान सर का पूरा नाम

रिपोर्ट्स के अनुसार उनका असली नाम फैजल खान है।

जब कोचिंग पर हुआ हमला
06 / 07

जब कोचिंग पर हुआ हमला

गौरतलब है कि खान सर के लिए कोचिंग खोलने के भी पैसे नहीं थे, ऐसे में उनकी सहायता उनके दोस्तों ने की, लेकिन यहां भी एक चुनौती उनके सामने आई, चूंकि उनके पढ़ाने का तरीका बहुत असरदार था, और छात्रों से बहुत कम फीस लेते थे ऐसे में उनकी कोचिंग तेजी से लोकप्रिय हो गई, और कुछ लोगों ने उनकी कोचिंग को बर्बाद करने की कोशिश की, इंटरनेट आधारित रिपोर्ट के अनुसार, उनकी कोचिंग पर बमों से हमला किया गया था।और पढ़ें

खान सर की सक्सेज
07 / 07

खान सर की सक्सेज

कोरोना काल में देश व दुनिया के सा​थ खान सर की क्लासेज बंद हो गई, लेकिन यह एक नए उदय का संकेत था। उन्होंने कोरोना काल में आनलाइन क्लासेस शुरू की और तेजी से देश भर में मशहूर हो गए, और किसी छात्र की पढ़ाई भी नहीं रुकी।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited