पिता चलाते थे ऑटो, खुद की वेटर की नौकरी, फिर 21 की उम्र में बन गए सबसे कम उम्र के IAS

UPSC की परीक्षा पास करने के लिए किसी महंगे कोचिंग या क्लास की जरूरत नहीं होती बस आपके अंदर अपने लक्ष्य को प्राप्त करने का जुनून होना चाहिए। इस बात को सबसे कम उम्र में यूपीएससी की परीक्षा पास कर आईएएस बने अंसार शेख ने सच कर दिखाया है। अंसार शेख की कहानी यूपीएससी की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए किसी मिसाल से कम नहीं है, जो गरीबी और अभाव को कमजोरी बताकर अपने लक्ष्य से पीछे हट जाते हैं।

सबसे कम उम्र के IAS
01 / 05

सबसे कम उम्र के IAS

अंसार शेख ने महज 21 वर्ष की उम्र में सबसे युवा आईएएस बनने का रिकॉर्ड बनाया है।

महाराष्ट्र के रहने वाले
02 / 05

महाराष्ट्र के रहने वाले

अंसार शेख मूल रूप से महाराष्ट्र के जालना गांव के रहने वाले हैं। उनके पिता मराठवाड़ा में ऑटो रिक्शा चलाते थे। अंसार के जीवन में एक वक्त ऐसा भी आया जब उन्हें लगा कि अब पढ़ाई छोड़नी पड़ेगी।

बचपन गरीबी में बीता
03 / 05

बचपन गरीबी में बीता

परिवार भयंकर गरीबी से जूझ रहा था। उनकी दो बहनों की शादी कम उम्र में हो गई थी और छोटा भाई भी पढ़ाई लिखाई छोड़कर काम में लग चुका था। घर में पढ़ाई लिखाई का कोई माहौल नहीं था। यहां तक कि रिश्तेदारों ने अंसार की पढ़ाई छुड़वाने तक की सलाह दे डाली थी।

अंसार शेख एजुकेशन
04 / 05

अंसार शेख एजुकेशन

रिश्तेदारों की बात सुनकर उनके पिता अंसार का नाम कटवाने के लिए स्कूल तक पहुंच गए थे। लेकिन शिक्षकों ने कहा कि वह भविष्य में बहुत अच्छा कर सकते हैं। शिक्षकों की बात को सच साबित करते हुए अंसार ने 10वीं की बोर्ड परीक्षा में 91% अंक प्राप्त किए। वहीं ग्रेजुएशन में 73 प्रतिशत मार्क्स हासिल किए। उन्होंने पुणे के फॉर्ग्यूशन कॉलेज से पॉलिटिकल साइंस में बैचलर डिग्री प्राप्त की।और पढ़ें

पहले अटेम्प्ट में क्रैक किया यूपीएससी
05 / 05

पहले अटेम्प्ट में क्रैक किया यूपीएससी

इसके बाद अंसार ने एक साल की कोचिंग और तीन साल तक जमकर तैयारी के बाद पहले ही अटेम्प्ट में यूपीएससी की परीक्षा क्रैक कर आईएएस बन गए।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited