12वीं टॉपर वेदिका गुप्ता ने NEET यूजी में 720 में 705 अंक लाकर रचा इतिहास

राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है। इसमें स्नातक चिकित्सा पाठ्यक्रमों (MBBS, BDS, आयुष) में प्रवेश पाने के लिए हर साल लाखों छात्र शामिल होते हैं। देश में मेडिकल की पढ़ाई करने वालों के लिए NEET परीक्षा पास करना जरूरी है। गौरतलब है कि NEET पास करना आसान नहीं है। एक छात्र दृढ़ निश्चय और कड़ी कोशिशों से ही इसे पास कर सकता है। प्रतिस्पर्धा को देखते हुए, छात्र कठिन से कठिन तैयारी कर रहे हैं, ऐसी ही एक मिसाल हैं वेदिका गुप्ता, जो इस कठिन परीक्षा में शानदार प्रदर्शन करके एक रोल मॉडल बन गई हैं। उन्होंने NEET UG 2023 में 79वीं रैंक हासिल की और अपनी सफलता की कहानी से अनगिनत लोगों को प्रेरित किया।

720 में से 705 अंक लाने वाली कौन हैं Vedika Gupta
01 / 05

720 में से 705 अंक लाने वाली कौन हैं Vedika Gupta

राजस्थान के जयपुर की रहने वाली वेदिका ने NEET UG 2023 में 720 में से 705 अंक हासिल करके अपने व अपने परिवार का नाम और मान बढ़ाया। वे शुरू से दिमाग की धनी रही हैं, उन्होंने 12वीं की परीक्षा में 97% अंक हासिल किए थे।

Vedika Gupta बनना चाहती थी एयरोस्पेस इंजीनियर
02 / 05

Vedika Gupta बनना चाहती थी एयरोस्पेस इंजीनियर

वेदिका शुरू में एक एयरोस्पेस इंजीनियर बनना चाहती थीं, लेकिन उनके अंदर दूसरों की मदद करने की भी इच्छा प्रबल थी। इसलिए उन्होंने चिकित्सा क्षेत्र का रुख किया, और उनकी लगन रंग लाई, उन्होंने NEET UG 2023 में अखिल भारतीय स्तर पर 79वीं रैंक मिली।

Vedika Gupta ने कैसे की तैयारी
03 / 05

Vedika Gupta ने कैसे की तैयारी

अपनी NEET की तैयारी के लिए, Vedika Gupta ने एक अनुशासित दिनचर्या अपनाया, और इस दौरान उन्होंने पढ़ाई के साथ अपने रिलैक्समेंट का भी ध्यान दिया। वे प्रतिदिन 5-6 घंटे खुद से पढ़ती थी, वे ईमानदारी से पढ़ाई के लिए समर्पित थी। वे बीच में आराम करती और छोटा ब्रेक भी लेती थी। इस दौरान वे अक्सर अपने पसंदीदा शो भी देखती थी। और पढ़ें

Vedika Gupta की सॉलिड प्लानिंग
04 / 05

Vedika Gupta की सॉलिड प्लानिंग

वे खुद अपने नोट्स बनाती थी, और उन्हीं से पढ़ाती व रिवीजन करती थी। बार बार पढ़े हुए पाठों को दोहराना उनकी सॉलिड प्लानिंग का हिस्सा था। तनाव न पैदा हो जाए, ऐसे में संगीत का भी सहारा लेती थी।

Vedika Gupta कहां से कर रही MBBS
05 / 05

Vedika Gupta कहां से कर रही MBBS

Vedika Gupta भारत के प्रमुख चिकित्सा संस्थानों में से एक, दिल्ली के मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस कर रही है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited