नर्सरी में एडमिशन के लिए कितनी होनी चाहिए बच्चे की उम्र, फिर बदल गया नियम

What Is The Age For Admission In Nursery: अगर आप भी अपने बच्चे का एडमिशन नर्सरी में करवाने जा रहे हैं तो आपके लिए काम की खबर है। राजधानी दिल्ली के कई स्कूलों में अगले सत्र के लिए नर्सरी में एडमिशन किए जा रहे हैं। बीते दिनों केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने कक्षा 1 में एडमिशन के लिए न्यूनतम उम्र सीमा तय की थी। ऐसे में अधिकतर छात्रों का सवाल है कि नर्सरी में एडमिशन के लिए बच्चे की उम्र कितनी होनी चाहिए। यहां आप नर्सरी में एडमिशन के लिए बच्चे की उम्र जान सकते हैं।

बच्चे का एडमिशन
01 / 05

बच्चे का एडमिशन

यदि आप भी इस सत्र के लिए या फिर अगले सत्र के लिए नर्सरी में अपने बच्चे का दाखिला करवाने जा रहे हैं तो ऐसे में आपको एडमिशन के लिए एज लिमिट का पता होना बेहद जरूरी है।

नर्सरी में एडमिशन के लिए कितनी होनी चाहिए उम्र
02 / 05

नर्सरी में एडमिशन के लिए कितनी होनी चाहिए उम्र

अगर आप भी नहीं जानते हैं कि नर्सरी में एडमिशन के लिए आपके बच्चे की उम्र कितनी होनी चाहिए तो यहां जान सकते हैं।

कम से कम इतने साल
03 / 05

कम से कम इतने साल

बता दें नर्सरी में एडमिशन के लिए आपके बच्चे की उम्र कम से कम 3 से 4 साल होनी चाहिए। एज को ध्यान में रखकर ही एडमिशन किया जाता है।

बच्चे की उम्र 3 साल से कम होने पर
04 / 05

बच्चे की उम्र 3 साल से कम होने पर

ऐसे में अधिकतर अभिभावकों का सवाल है कि यदि बच्चे की उम्र 3 वर्ष से कम है तो क्या नर्सरी में एडमिश हो जाएगा? आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 3 साल से कम के बच्चों का दाखिला प्ले में होगा।

बच्चे की उम्र 4 साल से ज्यादा होने पर
05 / 05

बच्चे की उम्र 4 साल से ज्यादा होने पर

वहीं अगर आपके बच्चे की उम्र 4 साल से ज्यादा है तो आप अपने बच्चे का एडमिशन केजी में करना सकते हैं। केजी में एडमिशन के लिए बच्चे की उम्र 4 से 5 वर्ष निर्धारित है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited