कितने घंटे होती है बैंक क्लर्क की ड्यूटी, फ्रेशर को मिलते हैं इतने रुपये

Bank Clerk Duty Hours ,Salary: देशभर में लोगों में सरकारी नौकरी का क्रेज इस कदर है कि क्लर्क की नौकरी के लिए लाखों की संख्या में अभ्यर्थी आवेदन करते हैं। आईबीपीएस हर साल सार्वजनिक बैंकों में क्लर्क के पदों पर भर्ती (Bank Clerk Duty Hours) निकालता है। इस भर्ती प्रक्रिया के जरिए देशभर के तमाम बैंक में क्लर्क के पदों की रिक्तियों पर भर्ती की (Bank Clerk Salary) जाती है। ऐसे में अक्सर लोगों का सवाल रहता है कि बैंक के क्लर्क की ड्यूटी कितने घंटे की होती है और कितनी सैलरी मिलती है। यहां आप जान सकते हैं कि बैंक के क्लर्क की ड्यूटी कितने घंटे की होती है और सैलरी कितनी होती है।

बैंक क्लर्क की वैकेंसी
01 / 05

बैंक क्लर्क की वैकेंसी

आईबीपीएस आए दिन क्लर्क के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी करता है। इस भर्ती प्रक्रिया के तहत बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, इंडियन हैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, पंजाब एंड सिंध बैंक, यूनियर बैंक ऑफ इंडिया समेत अन्य बैंक के पदों भर्ती की जाती है।और पढ़ें

एसबीआई और पीएनबी में क्लर्क
02 / 05

एसबीआई और पीएनबी में क्लर्क

इसके अलावा एसबीआई व पीएनबी समेत अन्य बैंक भी क्लर्क के पदों पर भर्ती निकालते हैं।

बैंक क्लर्क बनने के लिए क्वालिफिकेशन
03 / 05

बैंक क्लर्क बनने के लिए क्वालिफिकेशन

यहां आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से ग्रेजुएट होना चाहिए। इसके अलावा उम्मीदवार को कंप्यूटर की अच्छी जानकारी होनी चाहिए। यहां उम्मीदवारों का सेलेक्शन प्रीलिम्स व मेन्स परीक्षा के जरिए किया जाता है।

कितने घंटे होती है बैंक क्लर्क की ड्यूटी
04 / 05

कितने घंटे होती है बैंक क्लर्क की ड्यूटी

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो आमतौर पर बैंक क्लर्क की ड्यूटी सुबह 10 से शाम 5 बजे तक होती है। हालांकि यह ब्रांच पर निर्भर करता है। काम का प्रेसर अधिक होने पर ड्यूटी हावर्स के बाद भी काम करना पड़ता है।

बैंक के क्लर्क की सैलरी
05 / 05

बैंक के क्लर्क की सैलरी

बैंक क्लर्क के सैलरी की बात करें तो यहां शुरुआत में अभ्यर्थियों को बेसिक पे 19,900, डियरनेस अलाउंस 5200-5500 रुपये, स्पेशल अलाउंस 4000 रुपये, ट्रांसपोर्ट अलाउंस 750-800 रुपये, हाउस रैंट अलाउंस 2035 से 2040 रुपये होता है। यहां ग्रॉस पे 32000 रुपये होता है। हालांकि इसकी आधिकारि पुष्टि नहीं है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited