GK: रेलवे जंक्शन, टर्मिनल और सेंट्रल में क्या अंतर है, नहीं जानते तो पछताएंगे आप

What is the difference between Railway station, Junction, Central and Terminal: भारत में रेल को सफर का साथी कहा जाता है और यही वजह है कि छोटे छोटे कस्बों को भी रेल यातायात से जोड़ा जा रहा है। रेल के ठहराव के लिए रेलवे स्टेशन होते हैं लेकिन उन्हें रेलवे जंक्शन, टर्मिनल और सेंट्रल के नाम से जाना जाता है। क्या आप जानते हैं कि इन अलग अलग तरह के स्टेशन में क्या अंतर है।

भारतीय रेल
01 / 07

भारतीय रेल

भारत में रेल को सफर का साथी कहा जाता है। विकीपीडिया से मिली जानकारी के अनुसार, भारत में रेलवे की कुल लंबाई 115,000 किलोमीटर से ज्यादा है। भारतीय रेल रोजाना करीब 2 करोड़ 31 लाख लोगों को सफर कराती है।

रेल के अलग अलग स्टेशन
02 / 07

रेल के अलग अलग स्टेशन

रेल के ठहराव के लिए रेलवे स्टेशन होते हैं लेकिन उन्हें रेलवे जंक्शन, टर्मिनल और सेंट्रल के नाम से जाना जाता है। क्या आप जानते हैं कि इन अलग अलग तरह के स्टेशन में क्या अंतर है।

रेलवे स्टेशन
03 / 07

रेलवे स्टेशन

आज छोटे छोटे कस्बों को भी रेल यातायात से जोड़ा जा रहा है। वह जगह जहां केवल एक ही रेल रूट होता है, उसे रेलवे स्टेशन कहते हैं।

रेलवे सेंट्रल
04 / 07

रेलवे सेंट्रल

जिस रेलवे स्टेशन के साथ सेंट्रल लगा होता है, वह उस शहर का सबसे महत्वपूर्ण, व्यस्त और सबसे पुराना स्टेशन होता है। इस शहर में अन्य स्टेशन भी होते हैं। सेंट्रल सेसभी जोन को आपस में जोड़ने वाली ट्रेन मिल जाएंगी।

टर्मिनल को समझें
05 / 07

टर्मिनल को समझें

टर्मिनल वह स्टेशन होता है जहां से आगे रेलवे ट्रैक समाप्त होता है। जैसे मुंबई का छत्रपति शिवाजी टर्मिनस।

रेलवे जंक्शन
06 / 07

रेलवे जंक्शन

जंक्शन वो स्टेशन होते हैं, जहां दो या उससे ज्यादा रूटों से ट्रेन आ सकती हैं। यहां दो से ज्यादा ट्रैक मिलते हैं।

जरूरी है अंतर समझना
07 / 07

जरूरी है अंतर समझना

रेलवे के संचालन में सेंट्रल, जंक्शन और टर्मिनल शब्दों का इस्तेमाल किया जाता है। इनमें अंतर आपके लिए जानना बेहद जरूरी है।

End of Photo Gallery
Subscribe to our daily Newsletter!

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited