​कितनी होती है LBSNAA की फीस, जहां तैयार होते हैं देश के नामी IAS

​देश के लाखों युवा यूपीएससी एग्जाम क्रैक करके IAS या IPS अधिकारी बनने का सपना देखते हैं लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि ये एग्जाम क्रैक करने वाले IAS कैडर के सिविल सर्वेंट्स की ट्रेनिंग कहां होती है?

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा
01 / 05

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा

देश के लाखों युवा यूपीएससी एग्जाम क्रैक करके IAS या IPS अधिकारी बनने का सपना देखते हैं लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि ये एग्जाम क्रैक करने वाले IAS कैडर के सिविल सर्वेंट्स की ट्रेनिंग कहां होती है?

LBSNAA में ट्रेनिंग
02 / 05

LBSNAA में ट्रेनिंग

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा क्रैक करके वाले IAS कैडर के सिविल सर्वेंट्स की ट्रेनिंग मसूरी स्थित LBSNAA में होती है। LBSNAA यानी लाल बहादुर शास्त्री नेशनल एकेडमी ऑफ एडमिनिस्ट्रेशन की स्थापना 1959 में हुई थी।

JNU से डिग्री
03 / 05

JNU से डिग्री

LBSNAA में ट्रेनिंग के लिए आने वाले कैंडिडेट्स को फिजिकल फिटनेस से लेकर मेंटल हेल्थ मजबूत कराया जाता है। ट्रेनिंग के बाद इन IAS अधिकारियों को जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से एमए (लोक प्रशासन) की डिग्री दी जाती है।

मामूली सी फीस
04 / 05

मामूली सी फीस

ट्रेनी आईएएस अधिकारियों को LBSNAA में रहने के लिए मामूली सी फीस भी देनी होती है। दरअसल, आईएएस अधिकारियों को हर महीने लगभग 40 हजार रुपये स्टाइपेंड मिलता है। LBSNAA की फीस स्टाइपेंड से ही कटती है।

पानी और बिजली का खर्च
05 / 05

पानी और बिजली का खर्च

फीस में पानी ओर बिजली का मामूली खर्च शामिल होता है। रिपोर्ट्स की मानें तो एक रूम के लिए प्रति व्यक्ति को 350 रुपए देने पड़ते हैं। वहीं, दो लोगों के लिए 175 रुपए और मेस का शुल्क करीब 10000 रुपये होता है।

End of Photo Gallery
Subscribe to our daily Newsletter!

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited