रिटायरमेंट पर 1004000 रुपए और सरकारी नौकरी में छूट, जानें अग्निवीर को सैलरी के साथ क्या मिलेगा

अग्निपथ योजना शुरू होने के साथ ही अग्निवीरों की भर्तियां हो रही हैं। 4 साल के लिए भारतीय सेना के तीनों अंगों- थल सेना, वायु सेना और नौसेना में अग्निवीरों की भर्तियां होती हैं। अग्निवीरों की भर्ती और रिटायरमेंट पॉलिसी को लेकर कई सवाल भी उठे हैं। अग्निवीरों को रिटायरमेंट पर कितना रुपया मिलेगा? अग्निवीरों को 4 साल बाद क्या-क्या सुविधाएं मिलेंगी? और अग्निवीरों को क्या-क्या लाभ मिलने वाले हैं? आइए ऐसे ही सवालों का जवाब जानते हैं।

कैसे होती है अग्निवीरों की भर्ती
01 / 05

कैसे होती है अग्निवीरों की भर्ती?

भारतीय सेना में अग्निवीरों की भर्ती के लिए आवेदन फॉर्म ऑफिशियल वेबसाइट joinindianarmy.com पर जारी होती है। इसमें पहले लिखित परीक्षा होती है। इसमें सेलेक्ट होने वालों को भर्ती रैली में फिजिकल टेस्ट, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल टेस्ट से गुजरना होता है। इसके बाद फाइनल मेरिट लिस्ट जारी होती है।

कितनी होती है सैलरी
02 / 05

कितनी होती है सैलरी?

अग्निपथ योजना के तहत सर्विस के पहले साल अग्निवीर सैनिकों को हर महीने 30,000 रुपये सैलरी के तौर पर दिए जाएंगे। इस सैलरी में से हर महीने सेवा निधि कोष के लिए 9,000 रुपये की कटौती की जाएगी। कटौती के बाद अग्निवीर सैनिकों को हर महीने 21,000 रुपये इन-हैंड सैलरी दी जाएगी। हर साल अग्निवीरों की सैलरी में 10 फीसदी का इजाफा किया जाएगा।और पढ़ें

भविष्य निधि में रकम
03 / 05

भविष्य निधि में रकम

हर महीने की सैलरी से कटौती के बाद भविष्य निधि में चार साल की सर्विस के बाद कुल बचत करीब 5.02 लाख रुपये होगी। सरकार भी इतनी ही राशि का योगदान करेगी। इसके अलावा, इस राशि पर ब्याज भी दिया जाएगा।

कितना मिलेगा रिटायरमेंट पर
04 / 05

कितना मिलेगा रिटायरमेंट पर?

वेतन में हुई कटौती और सरकार द्वारा किए गए योगदान के बाद करीब 10.04 लाख रुपये की जमा हो जाएंगे। खास बात ये है कि इस पैसे पर किसी तरह का टैक्स भी लगेगा। इस तरह चार सालों तक मिली सैलरी के अलावा सेवामुक्त होने पर अग्निवीर को 11.71 लाख रुपये दिए जाएंगे।

मिलेंगी ये सुविधाएं
05 / 05

मिलेंगी ये सुविधाएं

अग्निवीरों को चार साल की सर्विस के बाद रिटायरमेंट पर कई सुविधाएं भी मिलने वाली हैं। उन्हें पुलिस भर्ती में उम्र सीमा में विशेष छूट दी जाएगी। उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और मध्य प्रदेश समेत कई राज्य सरकारों ने इसकी घोषणा की है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited