LBSNAA में ट्रेनिंग के दौरान कितनी मिलती है IAS को सैलरी

यूपीएससी एग्जाम क्लियर करने वाले आईएएस कैडर के सिविल सर्वेंट्स की ट्रेनिंग LBSNAA में होती है। लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि LBSNAA में ट्रेनिंग के दौरान एक IAS को कितनी सैलरी मिलती है।

देश की सबसे प्रतिष्ठित नौकरी
01 / 05

देश की सबसे प्रतिष्ठित नौकरी

IAS देश की सबसे प्रतिष्ठित नौकरियों में से एक है। IAS बनने के बाद अच्छी सैलरी के साथ ही कई तरह की सुविधाएं भी मिलती हैं। ऐसे में देश के लाखों युवा यूपीएससी परीक्षा पास करके IAS बनने का सपना देखते हैं।

LBSNAA में ट्रेनिंग
02 / 05

LBSNAA में ट्रेनिंग

यूपीएससी एग्जाम क्लियर करने वाले आईएएस कैडर के सिविल सर्वेंट्स की ट्रेनिंग LBSNAA में होती है। LBSNAA का फुल फॉर्म- लाल बहादुर शास्त्री नेशनल एकेडमी ऑफ एडमिनिस्ट्रेशन है।

JNU से डिग्री
03 / 05

JNU से डिग्री

LBSNAA में ट्रेनिंग के लिए आने वाले कैंडिडेट्स को फिजिकल फिटनेस से लेकर मेंटल हेल्थ मजबूत कराया जाता है। ट्रेनिंग के बाद इन IAS अधिकारियों को जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से एमए (लोक प्रशासन) की डिग्री दी जाती है।

IAS की बेसिक सैलरी
04 / 05

IAS की बेसिक सैलरी

सैलरी की बात करें तो IAS ऑफिसर की बेसिक सैलरी 56,100 रुपये होती है। वहीं, अगर एक IAS कैबिनेट सेक्रेटरी के पद तक पहुंच जाता है तो उसकी सैलरी 2 लाख 50 हजार रुपए प्रति माह हो जाती है।

LBSNAA की फीस
05 / 05

LBSNAA की फीस

LBSNAA में ट्रेनी आईएएस-आईपीएस को हर महीने करीब 40 हजार रुपये स्टाइपेंड या सैलरी मिलती है। दरअसल, LBSNAA में ट्रेनिंग के दौरान मामूली सी फीस देनी होती है, जिसमें पानी ओर बिजली का खर्च शामिल होता है।

End of Photo Gallery
Subscribe to our daily Newsletter!

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited