भारत के पहले अंतरिक्ष यात्री Rakesh Sharma, कभी पाकिस्तान के छुड़ाए थे छक्के? देखें इनकी लेटेस्ट तस्वीरें

Rakesh Sharma - आपको ये नाम जरूर याद होगा, क्योंकि ये उन नामों में से एक है, जो देश के स्वर्णिम इतिहास को बयां करते हैं। Rakesh Sharma भारत के प्रथम अंतरिक्ष यात्री थे। 3 अप्रेल 1984 को उन्हें भारत के पहले अंतरिक्ष यात्री बनने का गौरव मिला। हालांकि जैसे जैसे समय बीतता गया, उनकी चर्चा कम हो गई है, आइये जानें कहां हैं भारत के पहले अंतरिक्ष यात्री राकेश शर्मा

भारत के पहले अंतरिक्ष यात्री कौन थे
01 / 05

भारत के पहले अंतरिक्ष यात्री कौन थे

bharat ke pehle antriksh yatri राकेश शर्मा विश्व के 138वें अंतरिक्ष यात्री थे। क्या आप जानते हैं वे 7 दिन यानी पूरी एक हफ्ता तक अंतरिक्ष में रहे थे।

भारत के पहले अंतरिक्ष यात्री राकेश शर्मा
02 / 05

भारत के पहले अंतरिक्ष यात्री राकेश शर्मा

bharat ke pratham antriksh yatri राकेश शर्मा​ का जन्म 13 जनवरी 1949 को पंजाब राज्य के पटियाला में हुआ था। राकेश शर्मा ​​केवल इसलिए नहीं जाते जाते कि वे उन्हें bharat ka pahla antriksh yatri कहा जाता है, इन्होंने 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में पायलट के रूप में भाग लिया था।

भारत के प्रथम अंतरिक्ष यात्री कौन है
03 / 05

भारत के प्रथम अंतरिक्ष यात्री कौन है

bharat ke pratham antriksh yatri बनने से पहले राकेश शर्मा ने 1982 में भारतीय-रूसी अंतरिक्ष अभियान में शामिल होने का फैसला किया।

जब इंदिरा गांधी को कहा  - सारे जहां से अच्छा
04 / 05

जब इंदिरा गांधी को कहा - सारे जहां से अच्छा

India's First Astronaut राकेश शर्मा ने दो सोवियत यात्रियों के साथ अंतरिक्ष में सफर किया, इस दौरान उन्होंने सात दिन 21 घंटे और 40 मिनट गुजारे। उस समय देश की प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी थी, कहते हैं इंदिरा गांधी ने जब bharat ke pratham antriksh yatri Rakesh Sharma से पूछा कि 'अंतरिक्ष से भारत कैसा दिखता है?' तो इस पर Rakesh Sharma ने कहा था "सारे जहां से अच्छा"।और पढ़ें

भारत के प्रथम अंतरिक्ष यात्री का नाम
05 / 05

भारत के प्रथम अंतरिक्ष यात्री का नाम

अंतरिक्ष से लौटने के बाद Rakesh Sharma ने फिर से भारतीय वायुसेना ज्वॉइन कर ली, और 1987 में बतौर विंग कमांडर रिटायर हुए। वे लाइम लाइट से दूर रहते हैं, और तमिलनाडु के कुन्नूर में अपनी पत्नी मधु के साथ जीवन यापन कर रहे हैं।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited