बिना नट बोल्ट और लोहे के बना है भारत का ये पुल, अमेरिका ने भी माना तकनीक का लोहा

Which Bridge Has Not Nuts Bolts Pillars And Iron: इन दिनों भारत अपने इंफ्रास्ट्रक्चर को लेकर दुनियाभर के देशों में चर्चा का विषय बना हुआ है। देशभर में लगातार एक के बाद ब्रिज और एक्सप्रेसवे का निर्माण हो रहा है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा कौन सा ब्रिज है जो बिना नट बोल्ट और लोहे के बना है। बता दें इस पुल को देखने के बाद अमेरिका भी तकनीक का लोहा मानता है। अपने आपको जीके के माहिर बताने वाले भी इस पुल का नाम नहीं जानते होंगे।

कौन सा पुल बिना नट बोल्ट और पिलर के बना है
01 / 05

कौन सा पुल बिना नट बोल्ट और पिलर के बना है

दुनियाभर में ऐसे कई विशाल और बेहतरीन पुल माना जाता है। इन पुलों को इंजीनियरिंग का नायाब नमूना माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा कौन सा पुल है जो बिना नट बोल्ट और लोहे के बना है।

तकनीक देख अमेरिका भी दंग
02 / 05

तकनीक देख अमेरिका भी दंग

अगर आप भी नहीं जानते हैं कि कौन सा पुल बिना नट बोल्ट और लोहे के बना है तो यहां जान लीजिए। इस पुल को देख अमेरिका भी तकनीक का लोहा मानता है।

दुनिया के कई ब्रिज लगेंगे फीके
03 / 05

दुनिया के कई ब्रिज लगेंगे फीके

यहां हम भारत के पूर्वोत्तर राज्य मेघालय में बनें लिविंग ब्रिज की बात कर रहे हैं। इस पुल के सामने दुनिया के कई ब्रिज फीके लगने लगेंगे।

जिंदा पेड़ों की जड़ों से बना है ये पुल
04 / 05

जिंदा पेड़ों की जड़ों से बना है ये पुल

आपको जानकर हैरानी होगी कि यह पुल जिंदा पेड़ों की जड़ों से बना है। कहा जाता है कि इस पुल का निर्माण आज से करीब 200 वर्ष पहले बुआ था।

किसने किया इस पुल का निर्माण
05 / 05

किसने किया इस पुल का निर्माण

बता दें इस पुल का निर्माण किसी इंजीनियर या वैज्ञानिक ने नहीं किया है बल्कि इसका निर्माण जयंतिया और खासी जनजाति के लोगों ने किया था। इस पुल पर करीब 50 से ज्यादा लोग एकसाथ चल सकते हैं।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited