भारत का ये शहर है IAS की कोचिंग के लिए सबसे बेस्ट, कहा जाता है यूपीएससी का गढ़

Which City Is Best For IAS Coaching: संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा दुनिया की तीसरी व भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है। हर साल लाखों की संख्या में अभ्यर्थी यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में शामिल (Which City Is Best For UPSC Coaching) होते हैं। हालांकि सेलेक्शन महज कुछ ही एस्पिरेंट्स का होता है। ऐसे में अक्सर अभ्यर्थियों का सवाल रहता है कि आईएएस की कोचिंग के लिए कौन सा शहर सबसे अच्छा है। यहां आप जान सकते हैं कि IAS की कोचिंग के लिए कौन सी सिटी सबसे बेस्ट है।

सिविल सेवा परीक्षा
01 / 06

सिविल सेवा परीक्षा

यूपीएससी की सिवल सेवा परीक्षा तीन चरणों में आयोजित की जाती है। प्रीलिम्स क्वालीफाई करने वाले उम्मीदवार मेन्स के लिए पात्र माने जाते हैं। इसके बाद इंटरव्यू होता है।

आईएएस की कोचिंग के लिए कौन सा शहर सबसे बेस्ट
02 / 06

आईएएस की कोचिंग के लिए कौन सा शहर सबसे बेस्ट

यूपीएससी की तैयारी के लिए एस्पेरेंट्स सालों पहले से कोचिंग लेना शुरू कर देते हैं। ऐसे में अक्स लोगों का सवाल रहता है कि IAS की तैयारी के लिए कौन सा शहर सबसे अच्छा है। अगर आप भी नहीं जानते हैं कि यूपीएससी सीएसई की कोचिंग के लिए कौन सा शहर सबसे बेस्ट है तो यहां जान लीजिए।

दिल्ली
03 / 06

दिल्ली

दिल्ली का मुखर्जी नगर इलाका यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की कोचिंग का हब माना जाता है। यहां आपको लगभग हर गली में यूपीएससी की कोचिंग व बुक स्टॉल मिल जाएगा। मुखर्जी नगर में यूपीएससी की तैयारी के लिए सैकड़ों कोचिंग क्लासेज हैं।

प्रयागराज
04 / 06

प्रयागराज

उत्तर प्रदेश का प्रयागराज भी आईएएस आईपीएस की कोचिंग के लिए सबसे बेस्ट माना जाता है। अल्लापुर, दारागंज, बघाड़ा और तेलियारगंज जैसे इलाकों में स्टूडेंट्स कमरे लेकर तैयारी करते हैं। यहां भी आपको लगभग हर गली में यूपीएससी की कोचिंग मिल जाएगी।

लखनऊ
05 / 06

लखनऊ

लखनऊ भी यूपीएससी सीएसई की तैयारी के लिए काफी मशहूर है। यहां भी कई मशहूर कोचिंग संस्थान के ब्रांच मौजूद हैं।

पटना
06 / 06

पटना

इसके आईएएस की तैयारी के लिए एस्पिरेंट्स पटना को भी ठिकाना बनाते हैं। यहां की स्थिति भी दिल्ली के मुखर्जी नगर और करोल बाग की तरह देखने को मिलती है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited