भारत का ये शहर है यूपीएससी की तैयारी के लिए सबसे बेस्ट, निकलते हैं सबसे ज्यादा IAS

Which City is best For UPSC Preparation: संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है। हर साल लाखों की संख्या में अभ्यर्थी यूपीएससी की परीक्षा में शामिल (Which City is best For UPSC Coaching) होते हैं। हालांकि सेलेक्शन महज कुछ ही उम्मीदवारों का होता है। ऐसे में अक्सर युवाओं का सवाल रहता है कि आईएएस की तैयारी के लिए कौन सा शहर सबसे बेस्ट रहेगा। अगर आप भी IAS की तैयारी करने जा रहे हैं तो यहां हम आपको यूपीएससी की तैयारी के लिए सबसे बेस्ट शहर के बारे में बताएंगे।

IAS की तैयारी
01 / 06

IAS की तैयारी

आईएएस की तैयारी के लिए शहर व स्थान काफी मायने रखता है। क्योंकि आसपास जितना अच्छा माहौल होगी आपकी तैयारी उतनी ही अच्छी होगी।

यूपीएससी की तैयारी के लिए कौन सा शहर सबसे बेस्ट
02 / 06

यूपीएससी की तैयारी के लिए कौन सा शहर सबसे बेस्ट

एसे में यदि आप भी जानना चाहते हैं यूपीएससी की तैयारी के लिए कौन सा शहर सबसे बेस्ट है तो यहां आप जान सकते हैं। यहां हम आपको आईएएस की प्रेपरेशन और कोचिंग के लिए बेस्ट सिटी के बारे में बताएंगे।

दिल्ली
03 / 06

​दिल्ली

इस लिस्ट में पहला नाम राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली का नाम आता है। यहां मुखर्जी नगर, राजेंद्र नगर जैसे इलाके आईएएस की कोचिंग के लिए काफी प्रसिद्ध हैं।

प्रयागराज
04 / 06

प्रयागराज

संगम नगरी प्रयागराज भी यूपीएससी की तैयारी के लिए काफी मशहूर है। हर साल यहां से तैयारी करने वाले तमाम छात्र यूपीएससी की परीक्षा उत्तीर्ण करते हैं। यहां अल्लापुर, दारागंज, तेलियरगंज और बघाड़ा जैसे इलाकों में स्टूडेंट्स कमरे लेकर रहते हैं। इतना ही नहीं यहां यूपीएससी की तमाम कोचिंग भी हैं।

लखनऊ
05 / 06

लखनऊ

आईएएस की तैयारी के लिए लखनऊ भी काफी प्रसिद्ध है। यहां भी आपको कई ख्याति प्राप्त कोचिंग संस्थान मिल जाएंगे।

पटना
06 / 06

​पटना​

बिहार की राजधानी पटना भी यूपीएससी की तैयारी के लिए सर्वश्रेष्ठ माना जाता हैं। यहां सैकड़ो छात्र अपना घर परिवार छोड़कर आईएएस की तैयारी करने के लिए रहते हैं।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited