इस कॉलेज से निकलते हैं सबसे ज्यादा IAS, कहा जाता है यूपीएससी का गढ़

Which Institute Gives Highest IAS: भारत में हर साल लाखों की संख्या में अभ्यर्थी यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा में शामिल होते हैं। हालांकि सेलेक्शन महज कुछ ही उम्मीदवारों का होता है। लेकिन यहां हम आपको एक ऐसे कॉलेज के बारे में बताएंगे जिससे सबसे ज्यादा आईएएस (Which Institute Gives Most IAS) निकलते हैं। बता दें इसे यूपीएससी की गढ़ कहा जाता है। अगर आप भी नहीं जानते हैं कि किस कॉलेज से सबसे ज्यादा आईएएस निकलते हैं तो यहां जान लीजिए।

सबसे कठिन परीक्षा
01 / 05

सबसे कठिन परीक्षा

संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा दुनिया की तीसरी सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है। यूपीएससी सीएसई की परीक्षा तीन चरणों में आयोजित की जाती है। प्रीलिम्स में सफल होने वाले उम्मीदवार मेन्स के लिए पात्र माने जाते हैं। इसके बाद इंटरव्यू होता है।

किस कॉलेज से निकले सबसे ज्यादा IAS
02 / 05

किस कॉलेज से निकले सबसे ज्यादा IAS

ऐसे में अक्सर एस्पिरेंट्स का सवाल रहता है कि किस कॉलेज से सबसे ज्यादा आईएएस निकलते हैं। अगर आप भी नहीं जानते हैं कि किस कॉलेज को यूपीएससी की गढ़ कहा जाता है तो यहां जान लीजिए।

ये विश्वविद्यालय पहले नंबर पर
03 / 05

ये विश्वविद्यालय पहले नंबर पर

बता दें यहां हम दिल्ली यूनिवर्सिटी की बात कर रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो 1975 से लेकर 2014 तक दिल्ली विश्वविद्यालय से कुल 4000 से ज्यादा छात्रों ने यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा उत्तीर्ण की है।

यहां से इतने छात्रों ने पास की परीक्षा
04 / 05

यहां से इतने छात्रों ने पास की परीक्षा

वहीं दूसरे नंबर पर जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय है। रिपोर्ट्स की मानें तो यहां से कुल 1325 छात्रों ने यूपीएससी की परीक्षा क्वालीफाई की है। यहां पढ़ने वाले अधिकतर छात्र आपको यूपीएससी की तैयारी करते हुए मिल जाएंगे।

यहां से भी सबसे ज्यादा आईएएस
05 / 05

यहां से भी सबसे ज्यादा आईएएस

इसके अलावा आईआईटी दिल्ली, आईआईटी कानपुर और आईआईटी रुड़की भी इस लिस्ट में शामिल है। यहां से भी सबसे ज्यादा आईएएस निकले हैं।

End of Photo Gallery
Subscribe to our daily Newsletter!

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited