भारत का इकलौता जिला जिसमें नहीं लगती कोई मात्रा, आप भी नहीं जानते होंगे

Aisa Kaun sa Jila Hai Jisme Matra Nahi Lagti: भारत के 28 राज्यों में कुल 752 जिले व 4000 से ज्यादा शहर हैं। प्रत्येक जिले व शहर का अपना अलग इतिहास व विशेषता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कौन सा जिला है जिसमें मात्रा नहीं लगती है। अपने आपको जनरल नॉलेज का धुरंधर बताने वाले भी इस जिले का नाम नहीं बता पाए हैं। अगर आप भी नहीं जानते हैं कि ऐसा कौन सा जिला है जिसके नाम में मात्रा नहीं लगती है तो यहां जान लीजिए।

भारत में कुल कितने जिले हैं
01 / 05

भारत में कुल कितने जिले हैं

भारत में केंद्र शासित प्रदेशों को लेकर कुल 797 जिले हैं। देश का सबसे अधिक जिले वाला राज्य उत्तर प्रदेश है। वहीं भारत का सबसे बड़ा जिला गुजरात राज्य का कच्छ जिला है।

ऐसा कौन सा जिला है जिसमें मात्रा नहीं लगती
02 / 05

ऐसा कौन सा जिला है जिसमें मात्रा नहीं लगती

लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा कौन सा जिला है जिसमें मात्रा नहीं लगती है। अगर आप भी नहीं जानते हैं कि इस जिल का क्या नाम है तो यहां जान लीजिए।

इस जिले के नाम में नहीं कोई मात्रा
03 / 05

इस जिले के नाम में नहीं कोई मात्रा

बता दें यहां हम राजस्थान के अलवर जिले की बात कर रहे हैं। इसके अलावा उड़ीसा का कटक भी ऐसा जिला है जिसके नाम में मात्रा नहीं लगती है।

हजारों साल पुराना इतिहास
04 / 05

हजारों साल पुराना इतिहास

राजस्थान के अलवर जिले का इतिहास हजारों वर्ष पुराना है। महाभारत काल में इसे मत्यस्य प्रदेश के नाम से जाना जाता था। बाद में शाल्व शासकों ने यहां शाल्यपुर बसाया था।

यहां है प्राकृतिक भंडार
05 / 05

यहां है प्राकृतिक भंडार

अलवर में गोविंदगढ़, लक्ष्मणगढ़ मालाखेड़ा, राजगढ़, रैणी, थानागाजी व कठमूर समेत कुल 9 उपखंड और 12 तहसील हैं। यहां तमाम किले, झीलें, हेरिटेज हवेलियां और प्रकृति भंडार हैं।

End of Photo Gallery
Subscribe to our daily Newsletter!

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited