यूपी का इकलौता जिला जिसके नाम में दो अक्षर आते हैं, आज जान लीजिए

Which District Name Has Two Letters: उत्तर प्रदेश भारत का सबसे अधिक जिले वाला राज्य है। यहां कुल 75 जिले हैं, जिसे 18 मंडलों में विभाजित किया गया है। प्रत्येक जिले की अपनी अलग अलग विशेषता है। ऐसे में क्या आप जानते हैं कि उत्तर प्रदेश का ऐसा कौन सा जिला है, जिसके नाम में दो अक्षर आते हैं। अगर आप भी नहीं जानते हैं कि यूपी के किस जिले के नाम में दो अक्षर आते हैं तो यहां जान लीजिए।

सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला राज्य
01 / 05

सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला राज्य

उत्तर प्रदेश भारत का सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला राज्य है। साल 2011 की जनगणना में उत्तर प्रदेश की जनसंख्या 19 करोड़ 98 लाख 12 हजार 341 दर्ज की गई थी। हालांकि अब यहां की आबादी 24 करोड़ पहुंच गई है।

ऐसा कौन सा जिला है जिसके नाम में दो शब्द आते हैं
02 / 05

ऐसा कौन सा जिला है जिसके नाम में दो शब्द आते हैं

वहीं उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा जिला लखीमपुर खीरी। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यूपी का ऐसा कौन सा जिला है जिसके नाम में दो अक्षर आते हैं। अगर आप भी नहीं जानते हैं तो यहां जान सकते हैं।

इस जिले के नाम में दो अक्षर
03 / 05

इस जिले के नाम में दो अक्षर

बता दें यहां हम उत्तर प्रदेश के मऊ जिले की बात कर रहे हैं। मऊ इकलौता ऐसा जिला है जिसके नाम में दो अक्षर आते हैं।

इन 5 जिलों से घिरा है
04 / 05

इन 5 जिलों से घिरा है

मऊ जिला आजमगढ़ मंडल का एक हिस्सा है। यह जनपद दक्षिण में गाजीपुर जिले, पूर्व में बलिया, पश्चिम में आजमगढ़ औ उत्तर में गोरखपुर व देवरिया से घिरा हुआ है। यह आजमगढ़ मंडल का एक भाग है।

इतने वर्ष पुराना है इतिहास
05 / 05

इतने वर्ष पुराना है इतिहास

वाराणसी से करीब 90 किलोमीटर की दूरी पर स्थित इस जिले का इतिहास करीब 1500 वर्ष पुराना है। कहा जाता है कि पहले यहां घना जंगल था। यहां बहने वाली नदियों के आसपास आदिवासी लोग रहते थे।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited