भारत का इकलौता जिला जो तीन राज्यों से घिरा है, आप भी नहीं जानते होंगे

Which District Surrounded by 3 states: भारत में कुल 28 राज्य व 8 केंद्र शासित प्रदेश हैं, यहां कुल 797 जिले हैं। प्रत्येक राज्य व जिले अपनी संस्कृति, विरासत और अनूठी परंपराओं के लिए जाने जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत का ऐसा कौन सा जिला है जो तीन राज्यों से घिरा है। अक्सर प्रतियोगी परीक्षाओं में भूगोल के सवाल पूछ लिए जाते हैं। अगर आप भी नहीं जानते हैं कि ऐसा कौन सा जिला है जो तीन राज्यों से घिरा है तो यहां जान सकते हैं।

देशभर में तमाम जिले
01 / 05

देशभर में तमाम जिले

देशभर में तमाम जिले हैं। सभी जिलों की अपनी अलग-अलग संस्कृति व विरासत है। यहां का खानपान लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है।

ऐसा कौन सा जिला है जो तीन राज्यों से घिरा है
02 / 05

ऐसा कौन सा जिला है जो तीन राज्यों से घिरा है

लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा कौन सा जिला है जो तीन राज्यों से घिरा है। अगर आप भी नहीं जानते हैं कि कौन सा जिला तीन राज्यों से घिरा है तो यहां जान लीजिए।

पश्चिम बंगाल में स्थित
03 / 05

पश्चिम बंगाल में स्थित

यह भारत के पश्चिम बंगाल राज्य में स्थित एक प्रसिद्ध पहाड़ी स्थल है। यह हिमालय के पश्चिमी सीमा पर स्थित है। इतना ही नहीं यह जिला अपनी प्राकृतिक सौंदर्य व चाय के बागानों के लिए प्रसिद्ध है।

कौन सा जिला
04 / 05

कौन सा जिला

बता दें यहां हम दार्जलिंग की बात कर रहे हैं। दार्जलिंग भारत के तीन राज्यों से घिरा हुआ है।

इन तीन राज्यों से घिरा है
05 / 05

इन तीन राज्यों से घिरा है

दार्जलिंग तीन राज्यों दक्षिण पूर्व दिशा में पश्चिम बंगाल व दक्षिण पश्चिम दिशा में बिहार और उत्तर दिशा में सिक्किम के साथ अपनी सीमा साझा करता है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited