बी फार्मा या डी फार्मा में कौन है बेस्ट, जानें किसकी डिमांड ज्यादा

फार्मेसी एक शानदार करियर विकल्प है। फार्मेसी की पढ़ाई करके मल्टी नेशनल कंपनियों में हाई पैकेज पर सैलरी निकलती है। इसके अलावा सरकारी नौकरी के भी कई मौके सामने आते हैं। हालांकि, छात्र अक्सर बी फार्मा और डी फार्मा कोर्स को लेकर काफी कंफ्यूज रहते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कि बी फार्मा या डी फार्मा में कौन सा कोर्स बेस्ट है।

फार्मेसी में करियर
01 / 05

फार्मेसी में करियर

कोरोना काल के बाद फार्मेसी में करियर के बनाने के मौके बढ़े हैं। 12वीं के बाद फार्मेसी कोर्स करके लाखों की कमाई कर सकते हैं। आइए फार्मेसी के बेस्ट कोर्स के बारे में विस्तार से जानते हैं।

क्या है B फार्मा
02 / 05

क्या है B फार्मा?

बी फार्मा एक ग्रेजुएशन डिग्री प्रोग्राम है, जिसका पूरा नाम बैचलर्स इन फार्मेसी है। जो आमतौर पर चार साल और 8 सेमेस्टर का होता है।

क्या है D Pharma
03 / 05

क्या है D Pharma?

डी फार्मेसी कोर्स दो साल तक चलने वाला एक ग्रेजुएशन प्रोग्राम है। इसका पूरा नाम डिप्लोमा इन फार्मेसी होता है। इस प्रोग्राम में भाग लेने वाले दवाओं की जानकारी हासिल कर सकते हैं।

फार्मेसी के लिए योग्यता
04 / 05

फार्मेसी के लिए योग्यता

बी फार्मा और डी फार्मा दोनों कोर्स करने के लिए कम से कम 45 प्रतिशत अंकों के साथ 12वीं पास होना जरूरी है। फार्मेसी के कोर्स में मानव शरीर रचना और फिजियोलॉजी से जुड़े कोर्स कर सकते हैं।

कौन सा कोर्स है बेस्ट
05 / 05

कौन सा कोर्स है बेस्ट?

बी फार्मा और डी फार्मा दोनों की अपनी खूबियां हैं। सही कार्यक्रम चुनना दिन के अंत में आपके करियर लक्ष्यों पर निर्भर करता है।फार्मेसी के कोर्स करके पैथोफिजियोलॉजी, फार्मास्युटिकल इंजीनियर, मेडिसिनल केमिस्ट और ड्रग इंस्पेक्टर जैसे क्षेत्र में करियर बना सकते हैं।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited