IAS की तैयारी करने वाले रट लें ये 5 किताबें, पूरा हो जाएगा आधा सिलेबस

Which is the Best Books For UPSC Preparation: यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है। यहां हर साल लाखों की संख्या में अभ्यर्थी शामिल होते हैं। हालांकि सेलेक्शन महज कुछ ही उम्मीदवारों का होता है। ऐसे में अगर आप भी आईएएस की तैयारी कर रहे हैं तो यहां हम आपके लिए लिए 5 किताबें लेकर आए हैं। यदि आप इन किताबों का रट्टा लगा लेते हैं तो समझ लीजिए आपकी आधी तैयारी हो जाएगी।

एनसीईआरटी किताबें
01 / 05

एनसीईआरटी किताबें

अगर आप भी यूपीएससी की तैयारी शुरू करने जा रहे हैं तो सबसे पहले एनसीईआरटी की किताबें अच्छे से पढ़ें। खासकर कक्षा 6 से लेकर 10वीं तक की सामाजिक विज्ञान, भूगोल और राजनीति शास्त्र की किताबें पढ़ें। इससे आपका बेसिक क्लियर हो जाएगा।

भारतीय राजनीति और भारतीय अर्थशास्त्र
02 / 05

भारतीय राजनीति और भारतीय अर्थशास्त्र

वहीं आप भारतीय राजनीति में अपनी पकड़ मजबूत करने के लिए एम लक्ष्मीकांत वाजपेयी की किताब पढ़ सकते हैं। इसके अलावा भारतीय अर्थव्यवस्था के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए रमेश सिंह की किताब आपके लिए बेस्ट रहेगी।

भारत के संविधान का परिचय
03 / 05

भारत के संविधान का परिचय

भारतीय संविधान के इतिहास के लिए आप डीडी बसु की किताब पढ़ सकते हैं। यह एस्पिरेंट्स द्वारा सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली किताबों में से एक है।

भारतीय इतिहास की समझ
04 / 05

भारतीय इतिहास की समझ

भारतीय इतिहास की समझ के लिए आप नितिन सिंघानिया की भारतीय कला और संस्कृति पढ़ सकते हैं। इससे आपका बेसिक एकदम अच्छे से क्लियर हो जाएगा।

भारत का स्वतंत्रता संघर्ष
05 / 05

भारत का स्वतंत्रता संघर्ष

इसके अलावा आप बिपिन चंद्र की स्वतंत्रता के लिए भारत का संघर्ष पढ़ सकते हैं। यहां आप आजादी के पहले भारतीय इतिहास पर नजर डाल सकते हैं। ध्यान रहे यूपीएससी की तैयारी के लिए यह सभी पॉपुलर किताबें हैं।

End of Photo Gallery
Subscribe to our daily Newsletter!

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited