LIC में सबसे ऊंचा पद कौन सा है, कितनी होती है सैलरी, जानें कैसे होता है चयन

जीवन बीमा निगम (LIC) देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी है। एलआईसी में हर साल हजारों पदों पर भर्तियां निकलती है। इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सेलेक्शन (IBPS) द्वारा परीक्षाओं का आयोजन होता है। LIC में असिस्टेंट डेवलपमेंट ऑफिसर (ADO) और AAO जैसे पदों पर भर्तियां आती हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कि LIC में सबसे ऊंचा पद कौन सा होता है और इस पद पर सैलरी कितनी मिलती है।

LIC में सरकारी नौकरी
01 / 05

LIC में सरकारी नौकरी

जीवन बीमा निगम (LIC) केंद्र सरकार द्वारा संचालित की जाने वाली देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी है। एलआईसी के ब्रांच देशभर में आपको मिल जाएंगे। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, LIC में 1 लाख के करीब कर्मचारी काम करते हैं। ऐसे में यह नौकरी देने के मामले में टॉप कंपनियों में से एक है।

कई पदों पर भर्तियां
02 / 05

कई पदों पर भर्तियां

एलआईसी में हर साल कई पदों पर भर्तियां निकलती हैं। इसमें आमतौर पर असिस्टेंट डेवलपमेंट ऑफिसर (ADO) और असिस्टेंट एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर (AAO) पदों पर भर्तियां होती हैं। इसके लिए ग्रेजुएट आवेदन कर सकते हैं।

LIC में कैसे बढ़ता है पोस्ट
03 / 05

LIC में कैसे बढ़ता है पोस्ट?

एलआईसी में ADO या AAO का पद प्राइमरी लेवल होता है। इसके बाद DO और AO पद पर प्रमोशन होता है। इसके बाद असिस्टेंट ब्रांच मैनेजर (ABM) का पद होता है। एबीएम के बाद ब्रांच मैनेजर के पद पर प्रमोशन होता है।

LIC के टॉप 5 पोस्ट
04 / 05

LIC के टॉप 5 पोस्ट

ब्रांच मैनेजर के पद पर प्रमोशन होने के बाद सीनियर ब्रांच मैनेजर बनते हैं। इसके बाद असिस्टेंट डिविजनल मैनेजर का पद होता है। ADM से प्रमोट होकर डिविजनल मैनेजर का पद मिलता है। करीब 20 से 25 साल के अनुभव के बाद डिविजनल मैनेजर से प्रमोशन मिलता है।

सबसे ऊंचा पद कौन सा
05 / 05

सबसे ऊंचा पद कौन सा?

LIC में डिविजनल मैनेजर से प्रमोशन मिलने के बाद सीनियर डिविजनल मैनेजर बनते हैं। LIC का सबसे ऊंचा पद रीजनल मैनेजर का होता है। LIC Regional Manager की एनुअल सैलरी 12 लाख से 17 लाख तक होती है। LIC Employee Corner पर इसकी डिटेल्स देख सकते हैं।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited