भारत का सबसे ऊंचा रेलवे स्टेशन कौन सा है, जानकर घूम जाएगा सिर

Which Is The Highest Railway Station: देशभर में रोजाना लाखों की संख्या में लोग ट्रेन में सफर करते हैं। भारतीय रेलवे को देश की लाइफलाइन कहा (Which Is The Highest Railway Bridge) जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत का सबसे ऊंचा रेलवे स्टेशन कौन सा है। अगर आप भी नहीं जानते हैं कि देश का सबसे ऊंचा रेलवे स्टेशन कौन सा हो तो यहां जान सकते हैं। इस रेलवे स्टेशन की ऊंचाई जान आप कांप उठेंगे।

भारत का सबसे ऊंचा रेलवे स्टेशन कौन सा है
01 / 05

भारत का सबसे ऊंचा रेलवे स्टेशन कौन सा है

भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन कोलकाता का हावड़ा जंक्शन है। वहीं सबसे छोटा रेलवे स्टेशन ओडिशा के बांसपानी रेलवे स्टेशन को माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि देश का सबसे ऊंचा रेलवे स्टेशन कौन सा है।

जीके के माहिर भी नहीं जानते
02 / 05

जीके के माहिर भी नहीं जानते

अगर आप भी नहीं जानते हैं कि भारत का सबसे ऊंचा रेलवे स्टेशन कौन सा है तो यहां जान लीजिए। जनरल नॉलेज के माहिर के माहिर भी इस रेलवे स्टेशन का नाम नहीं जानते हैं।

ये है सबसे ऊंचा रेलवे स्टेशन
03 / 05

ये है सबसे ऊंचा रेलवे स्टेशन

बता दें भारत के सबसे ऊंचे रेलवे स्टेशन का नाम घुम है, जो दार्जलिंग हिमालयन का एक स्टेशन है।

कितनी है रेलवे स्टेशन की ऊंचाई
04 / 05

कितनी है रेलवे स्टेशन की ऊंचाई

कहा जाता है कि घुम रेलवे स्टेशन की ऊंचाई समुद्र तल से करीब 2258 मीटर यानी 7,407 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। यह दार्जलिंग से करीब 7 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

हजारों की संख्या में आते हैं पर्यटक
05 / 05

हजारों की संख्या में आते हैं पर्यटक

सड़क के बीचों बीच बना ये रेलवे स्टेशन पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय है। इस स्टेशन से आप प्रकृति के खूबसूरत नजारे देख सकते हैं। यहां हर साल हजारों की संख्या में पर्यटक घूमने के लिए आते हैं।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited