भारत में है एशिया का सबसे बड़ा विश्वविद्यालय, इसके सामने ऑक्सफोर्ड भी बौना

Largest University In India, World, Asia: स्कूल की पढ़ाई खत्म होने के बाद छात्र कॉलेज में एडमिशन लेते हैं। देशभर में सैकड़ो विश्वविद्यालय हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एशिया का सबसे बड़ा विश्वविद्यालय कौन (Largest University In India) सा है। बता दें इस यूनिवर्सिटी के सामने इंग्लैंड का ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय भी (Largest University In Asia) बौना है। ऐसे में अगर आप भी नहीं नहीं जानते हैं कि एशिया की सबसे बड़ी यूनिवर्सिटी कौन सी है तो यहां जान सकते हैं।

भारत में कुल कितने विश्वविद्यालय
01 / 05

भारत में कुल कितने विश्वविद्यालय

भारत में कुल 1000 से ज्यादा विश्वविद्यालय हैं। जिसमें से 54 सेंट्रल यूनिवर्सिटी, 416 स्टेट यूनिवर्सिटी, 125 डीम्ड यूनिवर्सिटी, 361 प्राइवेट यूनिवर्सिटी और 159 नेशनल इंपॉर्ट्स शामिल हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सबसे बड़ा विश्वविद्याय कौन सा है।

एशिया की सबसे बड़ी यूनिवर्सिटी
02 / 05

एशिया की सबसे बड़ी यूनिवर्सिटी

सबसे पहले आपको बता दें कि एशिया का सबसे बड़ा विश्वविद्यालय भारत में ही है। यहां हम BHU यानी बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी की बात कर रहे हैं।

दो नाम
03 / 05

दो नाम

खास बात यह है कि इस विश्वविद्यालय का हिंदी और अंग्रेजी में अलग अलग नाम है। इसे काशी हिंदू विश्वविद्यालय के नाम से भी जाना जाता है।

कब हुई बीएचयू की स्थापना
04 / 05

कब हुई बीएचयू की स्थापना

बीएचयू की स्थापना साल 1916 में पंडित मदन मोहन मालवीय ने किया था। यहां की इमारतें इंडो गोथिक वास्तुकला का बेहतरीन नमूना पेश करती हैं। हर साल यहां से लाखों की संख्या में छात्र पास होकर निकलते हैं।

कितने एकड़ में बना है बीएचयू
05 / 05

कितने एकड़ में बना है बीएचयू

बता दें बीएचयू विश्वविद्यालय करीब 1370 एकड़ में फैला है, जबकि ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी कुल 1327 एकड़ में है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited