भारत का सबसे खतरनाक रेलवे ट्रैक, खिड़की से बाहर झांकते ही कांप उठेंगे

Most Dangerous Railway Track: भारत में कुल 4073 स्टेशन और 3276 हॉल्ट हैं। यहां रोजाना 22 हजार से अधिक ट्रेन संचालित की (most dangerous railway track) जाती हैं। जिसमें से 13 हजार से ज्यादा यात्री ट्रेन मौजूद हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत का सबसे खतरनाक रेलवे ट्रैक कौन सा है। कहा जाता है कि कमजोर दिल वालों को इस ट्रैक से होकर जाने से बचना चाहिए। अपने आपको GK का विशेषज्ञ बताने वाले भी इस ट्रैक का नाम नहीं बता पाए है।

सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क
01 / 05

सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क

भारतीय रेलवे दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो रेलवे रूट की कुल लंबाई 1,26,366 किलोमीटर है।

भारत का सबसे खतरनाक रेलवे ट्रैक कौन सा है
02 / 05

भारत का सबसे खतरनाक रेलवे ट्रैक कौन सा है

लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत का सबसे खतरनाक रेलवे ट्रैक कौन सा है। यदि आप भी नहीं जानते हैं कि सबसे खतरनाक रेलवे ट्रैक कौन सा है तो यहां जान लीजिए।

ये रेलवे ट्रैक सबसे खतरनाक
03 / 05

ये रेलवे ट्रैक सबसे खतरनाक

बता दें चेन्नई और रामेश्वरम को जोड़ना वाला चेन्नई रामेश्वरम रेलवे ट्रैक दुनिया का सबसे खतरनाक रेलवे ट्रैक में से एक है। 2.3 किलोमीटर लंबा यह ट्रैक हिंद महासागर के ऊपर बना हुआ है।

क्या है ब्रिज का नाम
04 / 05

क्या है ब्रिज का नाम

चेन्नई और रामेश्वरम को जोड़ने वाले इस रेलवे ट्रैक को पवन ब्रिज कहा जाता है। इस ट्रैक का निर्माण साल 1914 में हुआ था।

इस स्थिति में हो जाता है खतरनाक
05 / 05

इस स्थिति में हो जाता है खतरनाक

यह रेलवे ट्रैक उस समय ज्यादा खतरनाक हो जाता है जब समुद्र के जल का स्तर बढ़ता है। हालांकि इस स्थिति में ट्रेन की आवाजाही को रोक दिया जाता है।

End of Photo Gallery
Subscribe to our daily Newsletter!

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited