ये है देश का नंबर 1 कॉलेज, हर साल निकलते हैं कई IAS-IPS

भारत में हर साल 1000 से ज्यादा परीक्षार्थी यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा पास करके IAS, IPS या IRF सर्विस में चुने जाते हैं। एक ऐसा कॉलेज है जहां से हर साल यूपीएससी के कई टॉपर्स निकलते हैं। यह कॉलेज भारत का नंबर 1 कॉलेज है। NIRF Ranking में भी पिछले कई सालों से यह कॉलेज टॉप पर बना हुआ है। आइए इस कॉलेज के बारे में जानते हैं।

IAS-IPS की फैक्ट्री
01 / 05

IAS-IPS की फैक्ट्री

राजधानी दिल्ली में स्थित एक कॉलेज को IAS-IPS की फैक्ट्री कहना गलत नहीं होगा। इस कॉलेज से पढ़कर हर साल कई छात्र यूपीएससी सिविल सर्विस के लिए चुने जाते हैं।

मिरांडा हाउस
02 / 05

मिरांडा हाउस

राजधानी दिल्ली में स्थित मिरांडा हाउस कॉलेज को देश का नंबर 1 कॉलेज कहा जाता है। पिछले कई सालों से NIRF Ranking में टॉप कॉलेजों की लिस्ट में इसे पहला स्थान प्राप्त है। इस कॉलेज से कई यूपीएससी टॉपर निकले हैं।

UPSC Rank 3 Topper
03 / 05

UPSC Rank 3 Topper

इस साल यूपीएससी सिविल सर्विस में रैंक 3 से टॉप करने वाली डोनुरु अनन्या रेड्डी भी मिरांडा हाउस की ही स्टूडेंट रही हैं। उन्होंने सिविल सर्विस परीक्षा में पहले ही प्रयास में सफलता हासिल कर ली है। एक इंटरव्यू में वो बताती हैं कि कॉलेज के सिलेबस से उन्हें काफी मदद मिली थी।

दिल्ली यूनिवर्सिटी से संबद्ध
04 / 05

दिल्ली यूनिवर्सिटी से संबद्ध

मिरांडा हाउस एक कॉलेज से कहीं बढ़कर है। यह दिल्ली यूनिवर्सिटी से संबद्ध है। यहां यूजी पीजी कोर्स में प्रवेश परीक्षा में टॉप रैंक लाने वाले ही दाखिला पाते हैं। यह कॉलेज कई कोर्स के लिए मशहूर है।

कई अन्य कॉलेज
05 / 05

कई अन्य कॉलेज

राजधानी दिल्ली में मिरांडा हाउस के अलावा भी कई कॉलेज हैं जहां से हर साल IAS-IPS जरूर निकलते हैं। इनमें लेडी श्रीराम कॉलेज, सेंट स्टीफेंस कॉलेज, जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी मुख्य हैं।

End of Photo Gallery
Subscribe to our daily Newsletter!

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited