इकलौता देश जहां 94% लोग तलाकशुदा, जानें भारत में कितना है तलाक दर

भारत में विवाह एक ऐसा संस्कार है जो सिर्फ दो लोगों को ही नहीं बल्कि कई परिवारों को आपस में जोड़ता है। यही वजह है कि भारत में तलाकदर अन्य देशों के मुकाबले काफी कम है। वहीं, दुनिया का एक ऐसा देश है जहां तलाक दर 94 फीसदी है। इसका मतलब 100 में से 94 लोगों का तलाक हो ही जाता है। आइए जानते हैं तलाक के मामले में कौन सा देश कैसा है।

World of Statistics की रिपोर्ट
01 / 05

World of Statistics की रिपोर्ट

साल 2023 में वर्ल्ड ऑफ स्टैटिस्टिक्स की तरफ से तलाक दर की एक रिपोर्ट साझा की गई थी। इसमें कई देशों के नाम और वहां के तलाक दर दिए गए थे। इस लिस्ट में सबसे ज्यादा और सबसे कम तलाक दर वाले देशों का नाम था।

तलाक के मामले में भारत सबसे सही
02 / 05

तलाक के मामले में भारत सबसे सही

तलाक दर की रिपोर्ट के अनुसार, भारत का नाम दुनिया की सबसे सही देश में शामिल है। भारत में तलाक दर महज 1 फीसदी का देखा गया है। ऐसे में 100 में से 1 लोग का तलाक होता है।

चीन और जापान का तलाक दर
03 / 05

चीन और जापान का तलाक दर

World of Statistics की रिपोर्ट के अनुसार जापान में तलाक दर 35 फीसदी है। वहीं, चीन में तलाक दर 44 फीसदी देखा गया है। यही हाल अमेरिका का भी है। अमेरिका में तलाक दर 45 प्रतिशत है।

इस्लामिक देशों में कैसा है तलाक दर
04 / 05

इस्लामिक देशों में कैसा है तलाक दर?

इस्लामिक देशों की बात की जाए तो तजाकिस्तान में तलाक दर 10 फीसदी है। वहीं, तुर्की में तलाक दर 25 फीसदी है। इरान में तलाक दर 14 प्रतिशत देखा गया है।

यूरोपीय देश
05 / 05

यूरोपीय देश

तलाक के मामले में यूरोपीय देशों का हाल सबसे बुरा है। तलाक के मामले में लक्समबर्ग तीसरे स्थान पर है यहां 79 फीसदी लोगों का तलाक हो जाता है। वहीं, दूसरे नंबर पर स्पेन है जहां 85% तलाक दर है। तलाक के मामले में सबसे ऊपर पुर्तगाल का नाम आता है। पुर्तगाल में 94 फीसदी लोगों का तलाक हो जाता है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited