बंगाल की खाड़ी में गिरती हैं भारत की ये नदियां, जानें कौन-सी सबसे लंबी

भारत में नदियों का एक विशेष स्थान है। देश में लगभग 200 प्रमुख नदिया हैं। ये नदियां कई राज्यों से गुजरते हुए बंगाल की खाड़ी या फिर अरब सागर में मिल जाती हैं। लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि भारत की कौन-सी नदियां बंगाल की खाड़ी में जाकर गिरती है?

आस्था का केंद्र
01 / 05

आस्था का केंद्र

भारत में नदियां आस्था का केंद्र होने के साथ ही लोगों की जरूरतों को भी पूरा करती हैं। ये नदियां कई राज्यों से गुजरते हुए बंगाल की खाड़ी या फिर अरब सागर में मिल जाती हैं।

बंगाल की खाड़ी में गिरने वाली नदियां
02 / 05

बंगाल की खाड़ी में गिरने वाली नदियां

अरब सागर की बात करें तो नर्मदा और तापी नदी पश्चिम दिशा में बहते हुए इससे मिलती हैं।लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि भारत की कौन-सी नदियां बंगाल की खाड़ी में जाकर गिरती है?

एग्जाम का सवाल
03 / 05

एग्जाम का सवाल

इस तरह के सवाल यूपीएससी व एसएससी समेत कई परीक्षाओं मे भी पूछ लिए जाते हैं। ऐसे में अगर आपको नहीं पता तो हम इस सवाल का सही जवाब बताने जा रहे हैं।

सबसे लंबी नदी
04 / 05

सबसे लंबी नदी

गंगा, ब्रह्मपुत्र, महानदी, गोदावरी, कृष्णा और कावेरी सहित कई नदियां बंगाल की खाड़ी में गिरती हैं। देखा जाए तो ब्रह्मपुत्र नदी गंगा से लंबी है। हालांकि, भारत में गंगा नदी की लंबाई ज्यादा है।

गंगा नदी की लंबाई
05 / 05

गंगा नदी की लंबाई

हिमालय से लेकर बंगाल की खाड़ी तक गंगा नदी कुल 2525 किलोमीटर का सफर तय करती है। वहीं, ब्रह्मपुत्र नदी की लंबाई लगभग 2900 किमी है लेकिन ये भारत में महज 916 किमी का सफर तय करती है।

End of Photo Gallery
Subscribe to our daily Newsletter!

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited