भारत के किस राज्य से निकलते हैं सबसे ज्यादा फौजी, कहा जाता है आर्मी का गढ़

which State Has Most Soldiers In Indian Army : भारतीय सेना देश की आंतरिक व बाहरी सुरक्षा के लिए हमेशा तैनात रहती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत के किस राज्य से सबसे ज्यादा फौजी इंडियन आर्मी में हैं। अगर आप भी नहीं जानते हैं कि भारत के किस राज्य से सबसे ज्यादा फौजी निकलते हैं तो यहां जान लीजिए। बता दें इस राज्य को आर्मी का गढ़ कहा जाता है।

भारत के किस राज्य से सबसे ज्यादा फौजी निकलते हैं
01 / 05

भारत के किस राज्य से सबसे ज्यादा फौजी निकलते हैं

भारतीय सशस्त्र बल तीनों सेनाओं में हर साल हजारों की संख्या में भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत के किस राज्य से सबसे ज्यादा फौजी निकलते हैं।

किस स्टेट से सबसे ज्यादा आर्मी
02 / 05

किस स्टेट से सबसे ज्यादा आर्मी

अगर आप भी नहीं जानते हैं कि इंडियन आर्मी में किस राज्य के सबसे ज्यादा फौजी हैं तो यहां आप जान सकते हैं।

इस राज्य से सबसे ज्यादा आर्मी
03 / 05

इस राज्य से सबसे ज्यादा आर्मी

साल 2022 में रक्षा मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक इंडियन आर्मी में उत्तर प्रदेश के सबसे ज्यादा जवान हैं। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो उत्तर प्रदेश 2.18 लाख से ज्यादा जवान सेन में हैं। यहां वायु सेना में 37,450, नौसेना में 13,505, सेना में 1,67,557 जवान शामिल हैं।

दूसरे नंबर पर है ये राज्य
04 / 05

दूसरे नंबर पर है ये राज्य

वहीं दूसरे नंबर बिहार है। इस राज्य से भी करीब 1.4 लाख से ज्यादा जवान सेना में हैं। यहां वायुसेना में 22,797, नौसेना में 6,716 और सेना में 75,026 लोग शामिल हैं।

तीसरे और चौथे नंबर पर ये स्टेट
05 / 05

तीसरे और चौथे नंबर पर ये स्टेट

जबकि तीसरे नंबर पर राजस्थान और चौथे नंबर पर महाराष्ट्र है। ध्यान रहे इन आंकड़ो की आधिकारिक पुष्टि नहीं है। इसमें बदलाव हो सकता है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited