भारत का इकलौता स्टेट जो 8 राज्यों से घिरा है, नहीं जानते होंगे आप

Which State Is Surrounded By 8 States: भारत के बारे में कई ऐसी जानकारी है जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। देशभर में कुल 28 राज्य व 8 केंद्र शासित प्रदेश हैं। प्रत्येक राज्य की अपनी अलग-अलग विशेषता है। ऐसे में क्या आप जानते हैं कि भारत का ऐसा कौन सा स्टेट है जो 8 राज्यों से घिरा है। अगर आप भी नहीं जानते हैं कि कौन सा स्टेट 8 राज्यों से घिरा है तो यहां आप जान सकते हैं। अपने आपको जियोग्राफी का एक्सपर्ट बताने वाले भी इसका जवाब नहीं बता पाए हैं।

भारत का सबसे बड़ा राज्य
01 / 05

भारत का सबसे बड़ा राज्य

​भारत विविधताओं का देश कहा जाता है। यहां कुल 28 राज्य और 8 केंद्र शासित प्रदेश है। राजस्थान क्षेत्रफल की दृष्टि से सबसे बड़ा राज्य है।​

कौन सा स्टेट 8 राज्यों से घिरा है
02 / 05

कौन सा स्टेट 8 राज्यों से घिरा है

लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा कौन सा स्टेट है जो 8 राज्यों से घिरा है। अगर आप भी नहीं जानते हैं कि कौन सा राज्य सबसे ज्यादा राज्यों से घिरा है तो यहां आप जान सकते हैं।

इन आठ राज्यों की सीमा को छूता है
03 / 05

इन आठ राज्यों की सीमा को छूता है

बता दें उत्तर प्रदेश भारत का इकलौता राज्य है जो 8 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश से घिरा है। जिसमें हिमाचल प्रदेश , हरियाणा, उत्तराखंड, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, राजस्थान, मध्य प्रदेश और दिल्ली शामिल है।

कितनी है क्षेत्रफल
04 / 05

कितनी है क्षेत्रफल

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि उत्तर प्रदेश जनसंख्या के हिसाब से देश का सबसे बड़ा राज्य है। इसके क्षेत्रफल की बात करें तो यह 240,928 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है।

उत्तर प्रदेश की जनसंख्या
05 / 05

उत्तर प्रदेश की जनसंख्या

साल 2011 की जनगणना के मुताबिक उत्तर प्रदेश की कुल जनसंख्या 19 करोड़ से अधिक थी। हालांकि अनाधिकारिक आंकड़ो के मुताबिक जनसंख्या बढ़कर 24 करोड़ से ज्यादा हो गई है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited