भारत का इकलौता राज्य जो चारों ओर से पानी से घिरा है, आप भी नहीं जानते होंगे

Which State Is Surrounded By The Most Water: भारत को विविधताओं का देश कहा जाता है। यहां का समृद्ध इतिहास और परंपराएं इसे अन्य देशों की तुलना में विशेष बनाती हैं। इन सभी राज्यों की अपनी अपनी संस्कृति व विशेषता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा कौन सा राज्य है जो चारों ओर से पानी से घिरा है। अगर आप भी नहीं जानते हैं कि कौन सा राज्य पानी से घिरा है तो यहां आप जान सकते हैं।

भारत का सबसे बड़ा राज्य
01 / 05

भारत का सबसे बड़ा राज्य

क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा राज्य राजस्थान है। यह राज्य 342,239 वर्ग किमी में फैला हुआ है। वहीं जनसंख्या के हिसाब से उत्तर प्रदेश भारत का सबसे बड़ा राज्य है

कौन सा राज्य चारों ओर से पानी से घिरा है
02 / 05

कौन सा राज्य चारों ओर से पानी से घिरा है

ऐसे में क्या आप जानते हैं कि भारत का कौन सा राज्य चारों ओर से पानी से घिरा है। अगर आप भी नहीं जानते हैं कि किस राज्य में सबसे ज्यादा पानी है तो यहां जान सकते हैं।

सबसे बड़ा जल संसाधन वाला राज्य
03 / 05

सबसे बड़ा जल संसाधन वाला राज्य

बता दें यहां हम उड़ीसा की बात कर रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो यह राज्य चारों ओर से पानी से घिरा हुआ है। यह सबसे बड़े जल संसाधन वाले राज्यों में से एक है।

प्राकृतिक सुंदरता और सांस्कृतिक धरोहर
04 / 05

प्राकृतिक सुंदरता और सांस्कृतिक धरोहर

भारत का ये राज्य अपनी प्राकृति सुंदरता और सांस्कृति धरोहर के लिए प्रसिद्ध है। यह राज्य बंगाल की खाड़ी से घिरा हुआ है। इसकी तटीय रेखा करीब 450 किमी है।

सबसे बड़ी खारे पानी की झील
05 / 05

सबसे बड़ी खारे पानी की झील

चिलिकी झील भारत की सबसे बड़ी खारे पानी की झील है। यह ओडिशा के तटीय क्षेत्र में करीब 1100 वर्ग किलोमीटर में फैली हुई है। इसका पानी मुख्य रूप से बंगाल की खाड़ी से आता है।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited