भारत का इकलौता राज्य, जहां एक- दो नहीं बल्कि हैं 43 यूनिवर्सिटी, विदेश से पढ़ने आते हैं छात्र

Which state of india has Highest number of Universities: क्या आप जानते हैं कि देश के किस राज्य में सबसे ज्यादा यूनिवर्सिटी हैं। स्टेट यूनिवर्सिटी की संख्या में मामले में दिल्ली, यूपी नहीं बल्कि दक्षिण का एक राज्य टॉप पर है। यूजीसी यानी विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने अपनी वेबसाइट पर सूची अपलोड की है।

सबसे ज्यादा यूनिवर्सिटी
01 / 07

सबसे ज्यादा यूनिवर्सिटी

यूजीसी यानी विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने अपनी वेबसाइट पर सूची अपलोड की है इसमें राज्यवार यूनिवर्सिटी की जानकारी दी गई है। क्या आप जानते हैं कि देश के किस राज्य में सबसे ज्यादा यूनिवर्सिटी हैं।

दक्षिण का राज्य टॉप पर
02 / 07

दक्षिण का राज्य टॉप पर

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के अनुसार, स्टेट यूनिवर्सिटी की संख्या में मामले में दिल्ली, यूपी नहीं बल्कि दक्षिण का एक राज्य टॉप पर है। आइये जानते हैं कि दक्षिण भारत का ये राज्य कौन सा है।

पहले नंबर पर कर्नाटक
03 / 07

पहले नंबर पर कर्नाटक

यूजीसी द्वारा जारी सूची के अनुसार, 43 स्टेट यूनिवर्सिटी के साथ कर्नाटक पहले नंबर पर है। इसके बाद 38 यूनिवर्सिटी के साथ पश्चिम बंगाल दूसरे नंबर पर है।

तीसरे नंबर पर उत्तर प्रदेश
04 / 07

तीसरे नंबर पर उत्तर प्रदेश

यूजीसी के अनुसार, 36 यूनिवर्सिटी के साथ उत्तर प्रदेश तीसरे नंबर पर है। जबकि इस लिस्ट में कुल 30 यूनिवर्सिटी के साथ महाराष्ट्र चौथे नंबर पर है।

किस राज्य में कितनी यूनिवर्सिटी
05 / 07

किस राज्य में कितनी यूनिवर्सिटी

इसके अलावा आंध्र प्रदेश में 28 और राजस्थान में कुल 27 स्टेट यूनिवर्सिटीज हैं। ओडिशा में 23 विश्वविद्यालय हैं और मध्य प्रदेश में कुल 24 स्टेट यूनिवर्सिटी हैं।

इस लिंक से करें चेक
06 / 07

इस लिंक से करें चेक

किस राज्य में कितने स्टेट यूनिवर्सिटी हैं इसकी पूरी लिस्ट आप www.ugc.gov.in/oldpdf/Consolidated_State_University_List.pdf पर जाकर देख सकते हैं।

विदेशी छात्रों के एडमिशन
07 / 07

विदेशी छात्रों के एडमिशन

कर्नाटक उच्च शिक्षा के मामले में काफी आगे हैं। यहां की यूनिवर्सिटीज में विदेशी छात्र भी एडमिशन लेते हैं।

End of Photo Gallery

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited